कोरोनावायरसछत्तीसगढ़टेक & ऑटोदेश-विदेशपॉलिटिक्स

अन्य बीमारियों से भी सुरक्षा दे रहा है कोरोना का टीका : विप्लव साहू

DNnews ब्यूरो !

खैरागढ़ ! DNnews-जिला पंचायत राजनांदगांव के सभापति विप्लव साहू ने कोरोना का पहला खुराक लिया और बताया कि शरीर की प्रतिरोधक क्षमता ही सभी बीमारियों से बचने और लड़ने में सबसे महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है. बीते 18 महीनों से विश्व भर में वायरस से बचने के तमाम जतन और उपाय किए जा रहे हैं और सभी रास्तों में वैसे ही सबसे कारगर रास्ता दिखाई दे रहा है.
जिले में टीकाकारण की दर ने रफ्तार पकड़ी है, बरसात के मौसम बने रहने के बाद भी लोग घरों ने निकलकर टीकाकरण केंद्रों में पहुंच रहे हैं और कई जगहों पर कतारें भी देखने को मिल रही है, यह सुखद जागरूकता है.

▶️ विभाग का आभार –

पूरे देश में सरकारी स्वास्थ्य विभाग ने वायरस के उच्चतम संक्रमण के दौर में जान लड़ाकर लोगों की जान बचाने की कोशिशों में अपनी सेवायें दी है. और आज भी यही डॉक्टर्स, नर्सेस, पैरामिलिट्री वर्कर्स ही टीकाकरण में सबसे बड़ी भूमिका में हैं. हम उनका आभार व्यक्त करते हैं. और सबको इनके प्रति अच्छे व्यवहार और कृतज्ञता प्रकट करना चाहिए.

▶️श्रम है आधार –

कोरोना के उच्चतम दौर में ग्रस्त होने के बाद ऐसे लोगों ने बेहतर सरवाइव किया, या जल्द सेहत को प्राप्त किये वे ऐसे लोग थे जो अपने सक्रिय और मेहनतकश थे और किसी एक सुखदायी जीवनशैली में टाइप्ड नही थे. इसलिए शारीरिक श्रम की महत्ता फिर साबित हुई.

▶️ टीका है कारगर –

जिन लोगों ने पूर्व में टीका लगाया है उनमें कइयों के अनुभव सुखद और दिलचस्प हैं, वायरस से लड़ने में मदद तो मिली ही साथ उनके साथ बनी रही छोटी-मोटी तकलीफें भी ठीक हुई. जैसे पूरे शरीर के साथ कांधे, कमर, हाथ और नसों में रहने वाली पीड़ा और सर्दी-ज़ुकाम, थकान आदि में बहुत राहत मिलता दिखाई दे रहा है.

अभी तो देश में टीका मुफ्त लग रहा है, हो सकता है एक हालात के बाद पेमेंट भी करना पड़े! और जरूरी भी नही कि टीके उपलब्धता हमेशा एक जैसी बनी रहे. इसलिये जागरूक होकर इसका लाभ लें.

▶️अपील –

जिला पंचायत सदस्य ने सभी से यह अनुरोध किया है कि कोरोना का वायरस हमारे वातावरण से अभी जाने वाला नही है भलाई और समझदारी इसी में है कि टीका के दोनों डोज लगाकार खुद, परिवार और समाज को सुरक्षित करने में योगदान दें.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button