छत्तीसगढ़टेक & ऑटोदेश-विदेश

…….और श्रमदान से कोटरा के ग्रामीणों ने बना दिया धरसा सड़क !

छुईखदान, उदयपुर ! DNnews- उदयपुर से महज तीन किलोमीटर की दूरी पर स्थित ग्राम कोटरा के ग्रामीणो ने अपनी सुविधा के शासन प्रशासन के बिना सहयोग से सड़क बना दी. बतादें कि कोटरा मे लिमाही धरसा की दूरी तीन किलोमीटर है. जहां पूर्व मे मनरेगा के तहत मिट्टी कार्य से सड़क निर्माण हो चुका है. बारिश मे लोगों को खेत खार जाने मे भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता था. जिसको ध्यान मे रखते हुए ग्रामीणो ने सामुदायिक सहभागिता से मिट्टी सड़क पर 50 ट्रिप मुरूम डालकर चलने के लायक बना दिया.

बतादें कि ग्राम कोटरा में जन सहयोग से धरसा निर्माण की दूर-दूर तक चर्चा हो रही है. हालांकि शासन धरसा विकास योजना के नाम से योजना चला रही है. लेकिन यह योजना गांव तक नही पहुंच पाई है. जिस वजह से एक गांव से दूसरे गांव तक जाने का धरसा मार्ग व गांव से किसानों के खेतों तक जाने का धरसा निर्माण कमजोर पड़ गया है. हालांकि शासन मनरेगा के तहत धरसा सड़क का निर्माण करा रहे है. लेकिन बरसात मे यह सड़क का कोई उपयोग ही नही है. गांव में कई खेत जाने वाले रास्ते हैं. जिसमें केवल मनरेगा योजना से मिट्टी डाल दिया जाता है. जो बरसात में चलने लायक भी नहीं रहता.

▶️ सामुदायिक सहभागिता से मिट्टी सड़क पर डाले मुरूम

जानकारी के मुताबिक कोटरा के ग्रामीणो ने अपने अपने ट्रैक्टर को लगाकर मुरूम की ढुलाई कर सड़क मे डाले है. जिससे आने जाने मे पुरी सुविधा हो रही है. बारिश के पहले किसानों ने समस्या का हल निकाला. और श्रमदान से सड़क बेहतर ढंग से बना दिया।

आपको बतादें कि शासन द्वारा पंचायत को मुरूम डालने का परमिशन नही है. आनलाइन मे मुरूम का आप्सन ही नही है. इसलिए पंचायत भी धरसा मे पुरी तरह से मुरूम डालने से हाथ खिच लिए. जब सबकुछ ठीक रहा तो ग्रामीणो ने धरसा विकास के लिए मुरूम डालने की ठान ली और बना दी सड़क।.

▶️ क्या है धरसा विकास योजना ?

मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने स्वामी आत्मानंद की जयंती पर प्रदेश मे धरसा विकास योजना की शुभारंभ किए है. जहां किसानों को उनके खेतों तक सुविधाजनक पहुंच के लिए धरसा सड़क का निर्माण करना है.

“ग्रामीणों ने सामुदायिक सहभागिता का परिचय देते हुए लिमाही धरसा मे मुरूम डाले है. इससे किसानों को खेतो मे आने जाने मे सुविधा होगी।”
कामिनी एमन वर्मा सरपंच ग्राम पंचायत कोटरा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button