छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

करोड़ों की लागत से प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत बने सड़क पर जमकर भ्रष्टाचार !

▶️डोगरगांव के ठेकेदार को मिल रहा संरक्षण प्रकलण को दरकिनार कर रोड का निर्माण

छुरिया ! DNnews-राजनांदगांव जिला के खुज्जी विधानसभा के ग्रामीण क्षेत्र के लोगों को आवागमन की बेहतर सुविधा मिले इस उद्देश्य से प्रधानमंत्री ग्राम सड़क का निर्माण कार्य कराया जा रहा है. मगर विभागीय अधिकारियों एवं ठेकेदार की मिलीभगत से घटिया सड़क का निर्माण कार्य के चलते नई सड़क बने एक माह भी नहीं हुआ है की शिकारी महका से बैरागी भेड़ी बम्हनीचारभाठा से केशोटोला .धरमुटोला मार्ग पर बन रही सड़क हल्की बारिश मे ही कई जगहों पर धसने लगी है. काम में अनिमियता और लापरवाही बरती गई जिसकी वजह से पहली बारिश में ही सड़के धंसने लगी है. 357.28 लाख रुपए की लागत से बनाई जा रही सड़क पुरी तरह भ्रष्टाचार की भेट चड़ गई.

वर्तमान मे सड़कों की हालत अभी से खराब होने लगी है. जबकि ठेकेदार द्वारा दी गई सड़क की गारंटी 5 साल होने के बाद अभी से सड़क धंसने लगा है जिससे यही अंदाजा लगाया जा सकता है कि विभागीय अधिकारी व ठेकेदार के मिलीभगत से गुणवन्ता विहीन कार्य को अंजाम दिया जा रहा है.

ज्ञात हो कि बम्हनीचारभाठा से केशोटोला-धरमुटोला प्रधानमंत्री सडक़ योजना के तहत बनाये जा रहे सड़क का निर्माण कार्य एजेंसी पंचायत एवं ग्रामीण विभाग है सड़क निर्माण का कार्य काफी गुणवत्ताविहीन कार्य किया गया है, कार्य में सही मापदंडों का ध्यान नहीं रखा गया है. सड़क पर बताया जाता है ठेकेदार बहुत रसुखदार होने के चलते विभागीय अधिकारी सड़क को जांच परख करने से परहेज़ कर रहे है. अनियमितताओं को बढ़ावा देने मे लगे हुए है वही स्थानीय जनप्रतिनिधियों द्वारा सड़क निर्माण के मामले को अनदेखी करना चर्चा का विषय है उनके ऊपर भी सवालिया निशान बना हुआ है.
क्षेत्र में करोड़ों की लागत से बन रही सड़क जनप्रतिनिधियों को झांकने की फुर्सत नहीं.

खुज्जी विधानसभा क्षेत्र के छुरिया विकासखंड में इन दिनों प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत करोड़ों का डामरीकरण सड़क का निर्माण कार्य चल रहा है लेकिन मजेदार बात है कि करोड़ों की लागत से बनने वाले इन सड़को को सत्ता के जनप्रतिनिधियों झांकने तक का फुर्सत नहीं है.

▶️ बिना डिस्मेंटल के कर रहे है सड़क निर्माण

शिकारीमाहका से भोलापुर गहिराभेड़ी प्रधानमंत्री सड़क योजना की सड़क का निर्माण कार्य निर्माणाधीन है खबर है इस सड़क निर्माण मे प्राकलन के हिसाब से पहले पुराने सड़क को उखाड़ना है फिर उसमे मुरुम गिट्टी से डब्ल्यू बी एम सड़क बनाना है फिर डामरीकरण करना है मगर ठेकेदार द्वारा पुराने सड़क के ऊपर ही मुरूम गिट्टी बिछाकर सिधे ऊपर मे डामरीकरण कर गुणवन्ता हीन कार्य कराया जा रहा है.

इसके अलावा  छुरिया- चिचोला मार्ग से हालेकोसा भंडारपुर मार्ग भी प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत रोड का निर्माण किया गया.क्षेत्र के ग्रामीणों का कहना है कि इन मार्गों में भी ठेकेदार द्वारा अनिमितता पूर्वक निर्माण कार्य किया गया है.उक्त कार्य का जिला प्रशासन व स्थानीय विधायक से ग्रामीणो ने जाच का मांग की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button