छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

किसानों की फसल बर्बादी पर दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही किया जाय : खम्हन ताम्रकार

▶️जोम के किसानों ने किसान मोर्चा के जिला महामंत्री खम्हन ताम्रकार के नेतृत्व में एसडीएम गंडई छुईखदान को ज्ञापन सौपा

साल्हेवारा ! DNnews-किसान मोर्चा के जिला महामंत्री खम्हन ताम्रकार एक बार फिर किसानों का हित लेकर अनुविभागीय दंडाधिकारी गंडई छुईखदान श्रीमती निष्ठा पांडेय तिवारी के कार्यालय किसानों को लेकर पहुंचे जंहा उन्होंने किसानों का पक्ष रखते हुवे कहा कि पंडरिया जलाशय का पानी बिना किसी सूचना के सिंचाई विभाग के द्वारा खोल देने से लगभग 25 से ज्यादा किसानों के 25 एकड़ से भी ज्यादा खेतो में लबालब पानी भर गया है और ये खेत बांध में तब्दील हो गए है किसानों ने इन पूरे खेतो में धान बो डाला था जो अब पानी मे उतराने लगा है व धान बीज पानी के साथ बह कर इधर उधर हो गया है व इतने भयानक पानी मे सड़ भी जाएगा इन किसानों की क्षतिपूर्ति 25 एकड़ की फसल की कैसे होगी।किसानों के हित मे उनके खेतों की दुर्दशा पर बोलते किसान मोर्चा के जिला महामंत्री खम्हन ताम्रकार ने यह भी कहा की सिंचाई विभाग के दोषी जिम्मेदार अधिकारी व कर्मचारियों के खिलाफ अपराध पंजीबद्ध हो।

यहाँ यह भी उल्लेखनीय है कि अभी कुछ दिनों पूर्व ही किसानो के हितों का भरपूर ध्यान रखते हुवे युवा नेता खम्हन ताम्रकार ने सोसायटियो में डीएपी खाद का मूल्य किसानों से 1850 रुपये लिया जा रहा था जबकि केंद्र सरकार द्वारा दी गई छूट के चलते उसकी वास्तविक कीमत किसानों से 1200 रु ही ली जानी चाहिए थी उसमें मूल्यअंतर की राशि किसानों को वापिस दिलाये जाने व खाद को 1200 रु में ही उपलब्ध कराने का आदेश 24 घण्टे के अंदर करवाकर सम्पूर्ण 36गढ़ के किसानों को एक बड़ी राहत दिलवाई थी।

▶️किसानों की ओर से बात करते हुए युवा नेता खम्हन ताम्रकर ने कहा कि

किसान ओनहारी से धान बुवाई कर चुका है , धान अंकुरण भी ले चुका है। पानी भरने से फसल सड़ कर बरबाद हो जायगा,चूंकि यह प्राकृतिक आपदा नही है जिससे आरबीसी 6/4 से मुआवजा नही दिलाया जा सकता। सिचाई विभाग के जवाबदार अधिकारी किसानों को अब तक कि लागत दे एवम जवाबदार अधिकारी के खिलाफ तत्काल कारवाही किया जाय।

किसान मोर्चा के जिला महामंत्री खम्हन ताम्रकार के साथ मे अशोक जंघेल सरपँच जोम, वरिष्ट नेता नेता राम जंघेल, महेश जंघेल तिलक जंघेल, समय लाल,दीनदयाल, धनसिंह, तेज राम,कन्हैया जितेंद्र, ओमकार, राजेश,गया राम अन्य किसान उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button