छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

कुकुरमुडा पंचायत भवन हुआ जर्जर, भवन इतना जर्जर की कभी भी गिर सकता है छत !

▶️ 20 वर्ष पुराना पंचायत भवन हुआ जर्जर

▶️ कभी भी गिर सकता है छत, घट सकती है अप्रिय घटना

बाजार अतरिया ! DNnews-बाजार अतरिया समीपस्थ ग्राम पंचायत कुकुरमुडा के पंचायत भवन की स्थिति बड़ा ही दयनीय हो चुका है.जर्जर भवन का छत ढहने के कगार पर है छत के सरिया भी दिखने लगा है. पपड़ी भी टूट टूट कर गिर रहा है. पंचायत भवन पानी से सराबोर हो चुका है अलमीरा में रखे दस्तावेज भी भीग रहा है लगातार हुए दो चार दिन के बारिश ने क्षेत्र के विकास कार्यों की पोल खोल कर रख दी है. वही नवीन पंचायत भवन के लिए पंचायत प्रतिनिधि मंडल के द्वारा लगातार प्रशासनिक स्तर पर मांग की जा रही है जनपद पंचायत से लेकर क्षेत्र के जनप्रतिनिधि व क्षेत्र के विधायक से भी नवीन पंचायत भवन की मांग की जा चुकी है बावजूद अभी तक नवीन पंचायत भवन की स्वीकृति का नहीं मिल पा ना समझ से परे है.ऐसे में अभी छत्तीसगढ़ पूरे प्रदेश में अलग-अलग जिलों में मौसम विभाग द्वारा बारिश को लेकर एलर्ट जारी किया गया है लगातार ऐसी और दो-चार दिन बारिश हुआ तो पंचायत भवन कभी भी टूट कर गिर सकता है. वही जान माल का भी खतरा बना हुआ है जिसके चलते पंचायत के सभी कामकाज पंचायत भवन के बाहर ही कुर्सी टेबल लगाकर सरपंच सचिव के द्वारा किया जा रहा है पंचायत प्रतिनिधि मंडल के द्वारा जल्द से जल्द नवीन पंचायत भवन की स्वीकृति दिलाने प्रशासन से गुहार लगाई है जिसे सुचारू रूप से पंचायत का कामकाज जारी रहे.

▶️छत की दिखने लगी सरिया, गिर रही पपड़ी की परत

पंचायत प्रतिनिधि मंडल बताते हैं कि लगभग या पंचायत भवन 15 से 20 साल हो चुका है जिसकी वजह से यहां पुराना होकर जर्जर हो गया है और छत की सरिया दिखने लगी है सीमेंट की परत दर परत टूट टूट कर गिरने लगी है पंचायत भवन के अंदर रह पाना मुश्किल हो गया है कभी भी जान माल का खतरा हो सकता है छत की कॉलम की सरिया साफ-साफ दिख रही है और पूरी तरह छत में दरार आ गई है जिसके चलते पंचायत भवन के अंदर पानी भर गया है और दीवाल पूरी तरह भीग चुका है अंदर में रखे कुर्सी टेबल भी पूरी रात बरसात में भी आ रहा है जिसकी वजह से वह भी खराब हो रहा है.

▶️सरपंच सचिव द्वारा पंचायत भवन के बाहर ही खुर्सी टेबल लगाकर किया जा रहा कामकाज

लगातार हर वर्ष बरसात के दिनों में पंचायत भवन के अंदर बैठकर कामकाज करना बेहद मुश्किल हो जाता है पंचायत भवन के दीवारें पूरी तरह भीग चुका है दीवारों में दरार आ गई है पंचायत भवन के छत पूरी तरह टूट कर बिखर गया है सर या बाहर दिख रहा है पपड़ी टूट टूट कर गिर रहा है जिसके चलते अंदर में बैठकर कामकाज करना संभव नहीं है जिसकी वजह से पंचायत भवन के बाहर ही खुशी टेबल लगाकर सरपंच सचिव के द्वारा पंचायत भवन का कामकाज किया जा रहा है.

ग्राम पंचायत कुकुरमुडा का पंचायत भवन पूरी तरह जर्जर हो चुका है जिसकी जानकारी जनपद से जिला पंचायत में अवगत करा दिया गया है आगे उसकी मरम्मत या नवीन पंचायत भवन की स्वीकृति जिला पंचायत से ही होगा।”
रोशनी भगत टोप्पो सीईओ जनपद पंचायत खैरागढ़

पंचायत भवन पूरी तरह से जर्जर हो गया है कभी भी भवन की छत गिर सकता है और अप्रिय घटना घट सकती है लगातार प्रशासनिक स्तर पर नवीन पंचायत भवन का मांग किया जा चुका है बावजूद प्रशासनिक स्वीकृति नहीं मिल पाई है।”
लक्ष्मी राजेश वर्मा सरपंच ग्राम पंचायत कुकरमुडा

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button