छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

चोरी की मुरम से बनाया सड़क, गुणवत्ताविहीन सड़क पर ग्रामीणो ने ठेकेदार पर लगाया आरोप. कहा ठेकेदार ने सही नही बनाया सड़क !

◆ जंगल सफाई भी ठीक से नही किया.

बाजार अतरिया ! DNnews- रगरा से पद्मावतीपुर के लिए बन रहे सड़क निर्माण मे ठेकेदार द्वारा लापरवाही देखने को मिल रहा है. बतादें कि ग्रामीणो की आवागमन की सुविधा को देखते हुए प्रशासन द्वारा प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना के तहत रिटेंडर हुआ है. लेकिन ठेकेदार के द्वारा लापरवाही पुर्वक सड़क का निर्माण कराया गया है.

मालूम हो कि प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजनांतर्गत नियम तहत डामर 75 mm का करना था. लेकिन ठेकेदार व विभागगीय मिलीभगत के चलते कहीं-कहीं कम मटेरियल डालकर डामर कर दिया गया है. जो कभी भी उखड़ सकता है. इतने सब होने के बाद भी विभाग जानबूझकर मुकदर्शक बन बैठा है. इससे यही समझ आता है कि विभाग के मिलीभगत के चलते गुणवत्ताविहीन सड़क ग्रामीणो को बनाकर दिया जा रहा है.

▶️चोरी की मुरम से बनाया सड़क

बतादें कि रत्ना खनिज ठेकेदार के द्वारा चोरी की मुरम से सड़क का निर्माण कर दिया है. रगरा व सोनपुरी के बीच मैदानी एरिया को तालाब मे तब्दील कर दिया गया है. यहां हालांकि ठेकेदार के द्वारा रायल्टी के नाम पर लोगों को बेवकूफ बनाया हो लेकिन यहां लाखो रूपये की रायल्टी की पैसा को हजम कर दिया गया है. दोनो ही पंचायत के बिना परमिशन के मुरम की अंधाधुंध खोदाई कर दिया गया है. जिससे तालाब नुमा बने गढ्ढे मे कभी भी जानमाल की खतरा बना हुआ है.

▶️शोल्डर मे ठीक से नही चला रोलर

बतादें कि सड़क बनाने के समय शोल्डर पर ठीक से ध्यान नही दिया गया. वही पानी तराई भी नही किया गया. अभी अभी हुई बारिश से शोल्डर धसकने लगा है. यदि पहले से पानी तराई कर शोल्डर पर बेलन चला होता तो आज सड़क की हालत बेहतर होता . लेकिन ठेकेदार के द्वारा पैसे बचाने के चक्कर मे शोल्डर पर रोलर नही चलाया गया. जिससे ग्रामीणो मे काफी आक्रोश है।

▶️ पपड़ी को सड़क किनारे ही छोड़ दिया गया है.

बतादें कि सड़क बनने से पहले सड़क को डिस्मेंटल करना रहता है. इधर सड़क को ठीक से डिस्मेंटल भी नही किया गया है. और मटेरियल डालकर सड़क को बना दिया गया है. वहीं जहा पर सड़क को डिस्मेंटल किया है उसके पपड़ी को वहीं छोड़ दिया गया है. पपड़ी को सड़क किनारे छोड़ देने के कारण किसानों को भारी परेशानी हो रही है. सड़क किनारे अधिकांश किसानों का खेत है. वहीं सड़क किनारे पपड़ी को छोड़ने के कारण सड़क फ्नीशिंग भी नही दिख रहा है.

▶️ ओव्हर लोड मुरम गाड़ी से सोनपुरी से रगरा मार्ग खराब

मालूम हो कि इधर PWD द्वारा सोनपुरी से रगरा मार्ग लगभग बनकर तैयार है. लेकिन रत्ना खनिज के ठेकेदार के द्वारा रगरा से पद्मावतीपुर के लिए बन रहे सड़क के मुरम की ओव्हरलोड गाड़ियो के चलने के कारण सोनपुरी से रगरा रोड बनने से पहले ही खराब हो गई है. इधर सोनपुरी से रगरा रोड़ निर्माण के ठेकेदार को दोबारा सड़क को रिपेयरिंग करना पड़ रहा है. समय से पहले बने सड़क पर ठेकेदार को दोहरा गच्चा लगा है.

▶️पद्मावतीपुर मे पहले बने नाली को पाट दिया.

बतादें कि पहले से बने सड़क किनारे नाली को ठेकेदार के द्वारा लापरवाही पुर्वक पाट दिया गया है. जिससे घरों से बारिश का पानी निकलने मे काफी परेशानी है रही है. पंचायत अपने मद से मजदूर लगाकर नाली की सफाई करा रहे है. यदि समय रहते बारिश के पहले पंचायत ध्यान नही देता तो ग्रामीणो को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ सकता था.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected By PICCOZONE.com !!