कोरोनावायरसछत्तीसगढ़टेक & ऑटोदेश-विदेश

जैसा नाम वैसा काम.आदर्श पुलिस थाना सहसपुर लोहारा शुद्ध,सात्विक आदर्श नामकरण की शब्दावली ने बरबस ही पैर खिंच लिए थाने की ओर ….. दिलीप शुक्ला

🔷दिलीप शुक्ला की ✍ कलम से..

▶️लोगों से मित्रवत व्यवहार करते है टीआई साहब

साल्हेवारा ! DNnews –15 जून को लंबे लाकडाउन पश्चात लगातार आसपास के क्षेत्रों की मिल रही खबरों व शिकायतकर्ताओ के लगातार अनुग्रह व विनती के बीच वनांचल साल्हेवारा के कुछ पत्रकारगण जिसमे अमृतसन्देश संवाददाता ऐश्वर्य शुक्ला,दिल्ली क्राइम प्रेस से ओमकेश पांडेय व वरिष्ठ पत्रकार दिलीप शुक्ला व इन सबके सहयोगी भारत सोनी वन ग्राम अड़वार की हकीकत जानने पहुंचे उसी दरम्यान जिज्ञासावश की यह जंगल की सड़क कोंन से गन्तव्य की ओर कितनी देर में एक मुख्य लोकेशन में निकालेगी की लय में सहसपुर लोहारा पहुंचे
वहां घूम ही रहे थे कि नजर आदर्श पुलिस थाना सहसपुर लोहारा पर पड़ी.

जिज्ञासावश इस कौतूहल को लेकर थाना के विशालकाय गेट पर पहुंचे वहां मोर्चे पर तैनात सिपाही ने सम्पूर्ण पूछताछ व संतुष्ट होने के पश्चात हमें अंदर जाने की अनुमति दी।अंदर प्रविष्ट होते ही आदर्श थाना के अनुरूप ही वहां के भौगोलिक दृश्य को देखकर मन मन्त्रमुग्ध सा हो गया. थाना का इतना विशालकाय प्रांगण सम्पूर्ण स्वछता से परिपूर्ण था. व रात्रि 8 बजे बिजली की रोशनी से जगमग परिपूर्ण था आगे चलते गए हमारी नजर एक विशालकाय 6 फिट से भी ऊंचे वर्दी में सुसज्जित पीठ हमारी ओर करके खड़े अधिकारी व उनके सामने खड़े कर्मचारियों जिनकी नजरें हमारी ओर थी नजदीक पहुंचने पर पता चला कि ये टीआई अनिल शर्मा साहब है जो कि बकरकट्टा व साल्हेवारा थाना प्रभारी के रूप में एक बेहतर सेवा व अच्छा कार्यकाल देकर गए है. शायद उन्होंने इस कार्यकाल के दौरान दो या तीन नक्सलियों का यंहा इनकाउंटर भी किया था। उनसे पूछने पर उन्होंने बताया कि अभी तुरंत गौरमाटी नामक गांव से आ रहा हूं. व वे अपने मातहत कर्मचारियों से दिनभर की गतिविधियों की प्रोग्रेस रिपोर्ट पर चर्चा कर रहे थे. ततपश्चात उन्होंने हम सभी को अपने चेम्बर आदर्श थाना में अंदर ले गए व आदर्श थाना की भौगोलिक स्थिति व नामकरण के हिसाब से दिनभर की ड्यूटी पश्चात भी उनका व्यवहार सकारात्मक ऊर्जा से परिपूर्ण व बेहतर लगा. थाना के नाम के अनुरूप बहुत ही बढ़िया चाय पीकर एक सौजन्य भेंट टीआई अनिल शर्मा साहब से कर मन बड़ा प्रफुल्लित रहा. उनके स्वयं के ऑफिस का डेकोरेशन,इंटीरियर भी काफी भव्य व बड़े-बड़े अधिकारियों द्वारा पुरुस्कार प्राप्त करती हुई तस्वीरे व महापुरुषों की तस्वीरें विधिवत व व्यवस्थित लगी हुई आफिस व चेम्बर व अधिकारी शर्मा साहब की कद काठी पर्सनालिटी व कंधे में चमकते तीन स्टारों को भरपूर भव्य व आकर्षक बना रही थी. चर्चाओं के दौरान मोबाइल चोरी का विषय चर्चा में चला तो जांजगीर चाम्पा पुलिस या अन्य पुलिस थाना की महीने भर पूर्व की ख़बर जिसमे पुलिस ने चोरों से 60 नग चोरी हुए मोबाइल को जब्त कर पीडितो को स्वयं थाने बुलाकर व घर पहुंच कर पीडितो को लौटाया था. पर आदर्श थाना के टीआई अनिल शर्मा साहब ने बताया कि हमारे कवर्धा जिले में तो हमने चोरी के 75 नग मोबाइल चोरों से बरामद कर इसी प्रकार से पीडितो को लौटाए है जिसमे से 16 नग मोबाइल हमारे आदर्श थाना सहसपुर लोहारा क्षेत्राधिकार अंतर्गत के थे।

▶️पर्यावरण संरक्षण का विशेष ध्यान

टीआई साहब अनिल शर्मा के चेम्बर पर एक ब्लेक बोर्ड पर नजर पड़ी जिसमें भी आदर्श आंकड़े दिखाई दिए। लंबित प्रकरण शून्य,लंबित मर्ग,शून्य लंबित आवेदन शून्य सारे आंकड़े भी आदर्श दिखाई दिए।
चेम्बर से निकलने के बाद विशालकाय प्रांगण की सफाई शुद्ध बेहतर पर्यावरण,विशाल 6 से 7 की संख्या में नीम के लहलहाते वृक्ष,अध्यात्म व धर्म से जुड़े लोगों के लिए पूजा पाठ हेतु श्री संकटमोचन हनुमानजी का बेहतरीन मन्दिर जिसमे पुजारी द्वारा विधिवत सुबह शाम नियमित पूजा व अन्य पारम्परिक त्योहारों उत्सव व जयन्ती पर विभिन्न धार्मिक आदर्श आयोजन भी होते रहते है।

▶️ स्टाफ के लिए रहने का प्रबंध भी

थाना परिसर में ही स्टाफ के लोगो के निवास की व्यवस्था भी है।
वास्तव में आदर्श पुलिस थाना सहसपुर लोहारा के मुखिया का आदर्श व्यवहार,विशालकाय प्रांगण,बेहतर पर्यावरण,ताजी शुद्ध हवा का बहाव इन सब चीजों ने बरबस ही मन मोह लिया एक आदर्श पुलिस थाना शब्द के मोहवश थाना में चुम्बकीय रूप में प्रवेश हुआ व अंदर सब कुछ आदर्श ही दिखाई दिया।अच्छा लगा,मजा आया ऐसा संपूर्णता लिया थाना हम लोगो ने शायद पहली बार देखा हो।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button