छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

पैरालीगल वालंटियर द्वारा नशा पीड़ितों के लिए विधिक सेवा योजना की दी जानकारी !

DNnews ब्यूरो !

खैरागढ़ ! DNnews-माननीय अध्यक्ष महोदय जिला विधिक सेवा प्राधिकरण राजनांदगांव के निर्देशानुसार में तालुका विधिक सेवा समिति खैरागढ़ के मार्गदर्शन में आज नया बस स्टेशन खैरागढ़ मे लघु शिविर का आयोजन कर उपस्थित लोगों को पैरा लीगल वालंटियर गोलू दास द्वारा बताया गया कि नवयुवकों, किशोरों एवं बालको में ड्रग तस्करी एवं दुरूपयोग की असाधरण बढोतरी गंभीर व जटिल निहितार्थ सूचित करती है. जो राष्ट्रीय स्वास्थ्य एवं अर्थव्यवस्था को बुरी तरह प्रभावित करती है. इसकी रोकथाम राज्य के साथ साथ समाज की सर्वोत्तम प्राथमिकता है। यह एक खुला राज है कि ड्रग/नशा ने निर्दोष बच्चों, नव बालकों, नवयुवकों एवं महिलाओं के ऊपर अपना भयानक शिकंजा कस लिया है. इसका खतरनाक फैलाव इससे प्रतीत होता है कि नशे की शुरुआत 9-10 वर्ष की किशोर आयु से हो जाती है.

▶️ड्रग दुरूपयोग के पीड़ितों के परिवारों को जागरूक करना

जिन परिवारों में बच्चों और अभिभावकों के बीच स्नेहमय संबंध शिथिल या खत्म हो जाते हैं अथवा जिनके अभिभावक या परिवार-जन ड्रग/मादक पदार्थों का प्रयोग करते हैं, सामान्यता वे बच्चे ड्रग दुरूपयोग के पीड़ित बन जाते हैं.


नशा न खुद करना है ना दूसरों को करने देना है इसमें ग्राम पंचायत के सभी प्रतिनिधि गण ग्रामीण जन सभी को मिलकर के इस नशा को समूल नाश करने के लिए पूर्ण रूप से संकल्पित होकर काम करने की जरूरत है इसके लिए बच्चे बड़े बुजुर्ग महिलाएं सब को जागरूक होने की जरूरत है. नशा ही एक ऐसी चीज है जिससे घर परिवार समाज देश सब बर्बाद हो जाता है.इस नशे का नाश कर जिंदगी से नाता जोड़ना है. 11 अगस्त को आयोजित होने वाले नेशनल लोक अदालत की जानकारी देकर पंपलेट का वितरण किया गया.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button