छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

बारिश चालू होते ही खानापूर्ति के लिए माइनिंग ने की पांच हाईवा जप्त !

▶️लम्बे समय से चल रहे अवैध उत्खनन से क्या बेखबर है एसडीएम व माईनिंग अधिकारी ?

छुरिया ! DNnews- राजनांदगांव जिला लगभग ढाई वर्षों से अवैध मुरूम व रेत चोरी को लेकर सुर्खियों मे है. माईनिंग व राज्सव विभाग के मिलीभगत से शासन प्रशासन का भी छीछीलेदर ह़ो रहा है. इतने बड़े पैमाने मे लंबे समय से चल रहे अवैध रेत मुरूम के अवैध कार्य से माईनिंग व राजस्व के अधिकारियो के कान मे जूं तक नही रेंग रहीं है. या इनका मिलीभगत भी कही जा सकती है.

गर्मी भर अवैध रेत मुरूम का अवैध कारोबार चल रहा था खास कर खुज्जी विधानसभा के तमाम बड़ी नदियों मे लंबे समय से बेधड़क पूरे अवैध उत्खनन का कार्य चला है. जैसे ही बारिश लगा रेत मुरूम का कार्य पानी के वजह से बंद कर दिया जाता है. तब महज खानापूर्ति के लिए नए प्रभारी मंत्री व जिला कलेक्टर के समक्ष ईमानदारी का प्रभाव जमाने के उद्देश्य से डोगरगांव राजस्व अधिकारी व माईनिंग के अधिकारी कल रात सयुंक्त कार्यवाही करते हुए अमलीडीह डोगरगांव ब्लाक के अंतर्गत अवैध उतखन्न कर चिचोला के समीप लाया जा रहा पांच हाईवा अवैध मुरूम परिवहन कार्य करते हुए पकड़ा है. सवाल ये उठता है जब गाड़ियों पर सयुक्त कार्यवाही की गई तब आरटीओ के उड़नदस्ता को क्यों नही बुलाया गया. इनके सुपूर्द जब्त गाडिय़ों को जानकारी क्यों नहीं दिया गया. इससे शासन को एक लंबे पेनाल्टी का नुकसान हुआ है.
ताज्जुब की बात है कि पास ही परिवहन विभाग का चेकपोस्ट व उड़नदस्ता है. ये लम्बे समय से हो रहे अवैध खनन मे लगे हाईवा वालो का कार्यो से बेखबर है. या इनका मिलीभगत है. अवैध खनन को लेकर कभी पुलिस कभी खनिज और कभी जिला प्रशासन को कार्यवाही के लिए आना पड़ता है नदियों में एनजीटी के नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है और कद्दू कटेगा सब में बटेगा वाली स्थिति है.

“इस मामले को लेकर एसडीएम डोगरगांव को जानकारी के लिए काल किया गया. लेकिन उन्होंने फोन रिसीव नही किया.”

“कल रात आठ बजे माईनिंग व राजस्व के अधिकारी हमारे थाने मे पांच हाईवा को सुपूर्द के लिए लाए!”
चिचोला थाना प्रभारी सेगर

“हमे जैसे ही मालूम पड़ा हाईवा से अवैध रेत मुरूम का कार्य जीतू जैन व अरूण चोपड़ा द्वारा अवैध परिवहन किया जा रहा है संयुक्त टीम बनाकर गाड़ियां जब्त किया !”
माईनिंग अधिकारी राजनादगांव साहू

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button