छत्तीसगढ़टेक & ऑटोदेश-विदेश

बिजली के टूटे तार के चपेट मे आने से 6 मवेशियों की दर्दनाक मौत, ग्रामीणो ने की मुआवजे की मांग !

▶️ प्रशासन केवल मुआवजा दिलाते है. दोषियों पर नही होती कार्यवाही

खैरागढ़ ! DNnews- खैरागढ़ ब्लाक के पिपलाकछार खार में शुक्रवार की सुबह 6 मवेशियों की दर्दनाक मौत और 1 घायल हो गई. मृत मवेशियों में 4 गाय 1 बछड़ा और 1 बछिया शामिल है. जानकारी अनुसार 4 जून की सुबह तकरीबन 8 बजे रोज की तरह मवेशी विचरण करने खेतों की तरफ निकले तभी गांव के खार में मवेशियों का झुंड टूटे हुये विद्युत तार की चपेट में आ गये. बताया जा रहा है कि तकरीबन 4 से 5 दिन पहले अंधड़ से विद्युत कंपनी का एक मुख्य फेस तार टूटकर खेतों में गिर गया था, तार टूटने की जानकारी मिलने के बाद ग्रामीणों ने पांडादाह कनिष्ठ यंत्री कार्यालय में तार टूटे जाने की सूचना दी थी जिसके बाद विद्युत कंपनी के अफसरों ने गांव पहुंचकर लाईन बंद कर दी लेकिन तार को खेतों में ही पड़े रहने दिया.

खबर है कि इस बीच किसी ने टूटे हुये विद्युत तार की बंद लाईन को चालू कर दिया और इस बीच मवेशियों का झुंड तार की चपेट में आ गया. कुछ मवेशी तो किसी तरह बच गये लेकिन गांव के ही रहने वाले शंकर पिता राम्हू देवांगन की 2 गाय जिसमें एक गाय गर्भवती थी, सोमलाल पिता मोतीराम देवांगन की 1 गाय, कपूर पिता गोविंद देवांगन का 1 बछड़ा, हिरेश पिता होरीराम देवांगन की 1 गाय व 1 बछिया विद्युत तार की चपेट में आ गये और मौके पर ही तार की चपेट में आये सभी 6 मवेशियों की दर्दनाक मौत हो गई. इसी दौरान खेतों में काम के लिये पहुंचे कुछ ग्रामीणों ने मवेशियों को तार की चपेट में आते देखा और सूझबूझ से शेष मवेशियों को घटना स्थल से दूर किया तथा मामले की सूचना पांडादाह कनिष्ठ यंत्री कार्यालय में दी. घटना की जानकारी मिलने के बाद खैरागढ़ थाने में भी जानकारी दी गई जिसके बाद टीआई मो.नासिर बाठी के नेतृत्व में पुलिस के जवान मौके पर पहुंचे तथा पंचनामा कर मृत मवेशियों का पोस्टमार्टम डॉक्टर तूशांत रामटेके द्वारा किया गया,उसके बाद मवेशी मालिक को सौंपा. बताया जा रहा है कि मृत मवेशियों नजरी हरजाना तकरीबन 25 हजार रूपये है. ग्रामीण उक्त घटना को लेकर आक्रोशित हैं और आरोप लगा रहे हैं कि विद्युत कंपनी के जिम्मेदार अधिकारियों की लापरवाही के चलते ही टूटा हुआ मेन तार 4 से 5 दिनों पहले खेत में पड़ा रहा जिसे सुरक्षित तरीके से हटाया तक नहीं गया और इसी कारण उक्त घटना घट गई. दूसरी ओर विद्युत विभाग के अधिकारियों का कहना है कि 3 तीन पहले तार टूटा है, मेन लाईन की पेट्रोलिंग के कारण टूटे हुये तार को वहां से हटाया नहीं गया है वहीं लाईन चालू करने वाले अज्ञात व्यक्ति के विरूद्ध थाने में शिकायत दी गई है.

तार टूटने की जानकारी मिलने के बाद लाईन बंद कर दी गई थी,अज्ञात व्यक्ति के द्वारा बिना सूचना के लाईन चालू कर दी गई जिसके कारण यह हादसा हुआ है.

थाना प्रभारी नासिर बाठी ने कहा कि बिजली विभाग से जानकारी हुआ है,अभी छानबीन चल रहा है,बाकी जानकारी पूरा होने पर बताया जाएगा।

“तार टुटने की सुचना ग्रामीणो ने हमे दी थी, हमने लाईट काटकर,डिओ निकालकर तार को एक जगह रख दिया था, किसी असामाजिक तत्व ने लाईन को जोड़कर चालू कर दिया , जिससे यह हादसा हुई है।”
सुशील कुमार पराते कनिष्ठ अभियंता पांड़ादाह

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button