छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

लार्वा के रोकथाम के लिए 16737 घर हो चुका सर्वे, लापरवाही किए जाने वालो से लिया गया जुर्माना !

◆निगम आयुक्त ने अधिकारियों की बनाई टीम, वार्डों में डेंगू नियंत्रण अभियान की सतत हो रही माॅनिटरिंग

दुर्ग ! DNnews- भिलाई निगम क्षेत्र में मच्छर के उन्मूलन की रोकथाम के लिए अभियान चलाया जा रहा है। निगम के स्वास्थ्य विभाग का अमला गली-मोहल्लों के घर घर जाकर कूलर, पानी टंकी व अन्य पात्र जिसमें पानी भरा है, उसकी जांच कर आवश्यकता अनुसार खाली करा रहे है, ताकि मच्छर के लार्वा को पनपने का अवसर न मिले। निगम आयुक्त श्री ऋतुराज रघुवंशी ने डेंगू रोकथाम अभियान को गंभीरता से लेकर कार्य करने कर्मचारियों को टीम बनाकर कार्य करने और अधिकारियों को सतत माॅनिटरिंग करने के निर्देश दिए है। स्वास्थ्य विभाग का अमला घरों में जाकर सर्दी, खांसी व बुखार से पीड़ित मरीजों को तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लेने की सलाह दे रही है। सर्वे के दौरान जिन घरों में अनावश्यक टायर, पुराने पात्र में पानी का जमाव जहां लार्वा पाए जाने की संभावना तथा गंदगी फैलाते हुए पाए जाने पर उनके विरूद्ध दंण्डात्मक कार्यवाही की जा रही है। डेंगू के लार्वा हेतु जागरूकता के लिए घर घर पाम्प्लेट भी बांटे जा रहे है।
नगर पालिक निगम, भिलाई क्षेत्र में डेंगू के रोकथाम के लिए भिलाई निगम का अमला जुटा हुआ है, रूक रूक कर हो रही बारिश के पानी से जलजमाव वाले स्थान तथा नाली में मच्छर का लार्वा पनपे इसे रोकने मलेरिया व जला आइल का छिड़काव किया जा रहा है तथा मच्छर के प्रकोप से बचाने लिए प्रतिदिन शाम को व्हीकल माउंटेन तथा गलियों में हैन्ड स्प्रे के माध्यम से धुआं छोड़कर फाॅगिंग किया जा रहा है, ताकि मच्छर के काटने से होने वाली बीमारी से बचाया जा सके। स्वास्थ्य विभाग के कर्मी अब तक 16737 घरों में जाकर कूलर में भरे हुए पानी, पानी टंकी, गमला, टायर व अन्य उपयोगी पात्र जिसमें पानी भरा हो जांच कर टेमिफाॅस का छिड़काव कर चुके है, इसके अलावा दुकानों या किसी भी स्थान पर लार्वा पनपने के स्रोत वाले स्थानों की सघन स्तर पर जांच कर टेमिफाॅस का छिड़काव किया जा रहा है। घरों में सर्वे के दौरान पहुंचने वाली टीम घर में लार्वा पनपने वाले सभी स्रोतो की सघनता से जांच कर रहे है, इस दौरान समझाईश देने के बाद भी लापरवाही किए जाने वाले या गंदगी फैलाने वाले भैंस खटाल जहां लार्वा बनने की संभावना थी ऐसे लोगो के विरूद्ध अर्थदण्ड वसूला जा रहा है। ताज टायर सर्विस से 5000रू, शिव मौर्या चिकन कार्नर से 500 रू, जोगिन्दर शर्मा से 1000 रू, ललित साहू कबाड़ी वाले से 5000 रू, सहित पिछले दो दिनों में विभिन्न स्थानों से 29496 रूपये अर्थदण्ड वसूलते हुए समझाईश दी गई अन्यथा सख्त कार्यवाही की जाएगी।

▶️हर घर पहुंच रही निगम टीम

डेंगू के लार्वा से निपटने के लिए स्वास्थ्य एवं राजस्व विभाग के कर्मचारियों की टीम बनाकर कार्य किया जा रहा है। टीम में टेमिफाॅस वितरण एवं रिफिलिंग, पानी भरे वाले स्थलों में लार्वा की जांच, मैलाथियान, जला आॅयल छिड़काव के लिए हैण्ड स्प्रे, चूना, ब्लीचिंग, फावड़ा बेलचा के साथ कर्मचारियों की टीम हर घर तक सर्वे के लिए सुबह से ही पहुंच रहे है। उपायुक्त अशोक द्विवेदी बताया कि टाउनशिप में बीएसपी प्रबंधन के साथ समन्वय बनाकर सेक्टर वार डेंगू नियंत्रण कार्य किया जा रहा है। फील्ड में कार्य के दौरान बुखार, बदनर्दद, उल्टी जैसे डेंगू मरीज के लक्ष्ण वाले मरीज पाए जाने पर तत्काल चिकित्सकीय परामर्श लेने और शासन द्वारा बनाए गए वेबसाइट में नाम पता व मोबाइल नंबर का पंजीयन कराने की जानकारी दी जा रही है।

1 जून से अब तक सर्वें किए घरों की संख्या 16737
खाली कराए गए कूलर / टंकी संख्या – 7087
मैलाथियान का छिड़काव वाले स्थल – 6364
जागरूकता हेतु पाम्प्लेट वितरण – 9030

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button