छत्तीसगढ़टेक & ऑटोपॉलिटिक्स

वन मंत्री की पहल पर केवल 10 दिवस के भीतर ही 85 लोगों को मिली अनुकम्पा नियुक्ति !

DNnews ब्यूरो !

रायपुर ! DNnews-मंत्री मो. अकबर की पहल पर वन विभाग द्वारा अनुकम्पा नियुक्ति में शिथिलीकरण संबंधी राज्य शासन के महत्वपूर्ण निर्णय पर त्वरित कार्रवाई की गई है। इसके तहत वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग द्वारा अब तक विभिन्न पदों में 85 पात्र व्यक्तियों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान कर दी गई है। इनमें सहायक ग्रेड-03 के पद पर 30, वनरक्षक के पद पर 38 और चतुर्थ श्रेणी के पद पर 17 लोगों को नियुक्ति प्रदान की गई है।

उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की अध्यक्षता में विगत 18 मई को हुई केबिनेट की बैठक में अनुकम्पा नियुक्ति के संबंध में अहम निर्णय लिया गया था। इसके तहत शासन द्वारा तृतीय श्रेणी के पदों पर अनुकम्पा नियुक्ति देने हेतु 10 प्रतिशत की सीमा बंधन को *31 मई 2022 तक के लिए शिथिलीकरण किया गया है। इस संबंध में शासन द्वारा 22 मई को अनुकम्पा नियुक्ति की सीमा बंधन को शिथिलीकरण करने संबंधी जारी आदेश पर मंत्री श्री अकबर ने वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग को तत्परता से कार्रवाई सुनिश्चित करने के निर्देश दिए थे। इसके परिपालन में विभाग द्वारा तत्परता से अमल करते हुए अब तक 85 पात्र लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान कर दी गई है।

प्रधान मुख्य वन संरक्षक तथा वन बल प्रमुख श्री राकेश चतुर्वेदी से प्राप्त जानकारी के अनुसार इनमें वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के कांकेर वनवृत्त में सहायक ग्रेड-03 के पद पर 4, वन रक्षक के पद पर 7 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर 2 व्यक्ति सहित 13 लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई। इसी तरह जगदलपुर वनवृत्त में सहायक ग्रेड-03 के पद पर एक, वन रक्षक के पद  पर 5 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर 2 सहित कुल 8 और सरगुजा वनवृत्त के अंतर्गत सहायक ग्रेड-03 के पद पर 3 तथा वन रक्षक के पद पर 3 व्यक्ति सहित कुल 6 लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति दी गई है। 

रायपुर वन वृत्त के अंतर्गत सहायक ग्रेड-03 के पद पर 4, वन रक्षक के पद पर 13 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर 7 व्यक्ति सहित कुल 24 व्यक्ति और दुर्ग वनवृत्त के अंतर्गत सहायक ग्रेड-03 के पद पर 11, वन रक्षक के पद पर 8 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर 2 व्यक्ति सहित कुल 21 लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है। बिलासपुर वनवृत्त के अंतर्गत सहायक ग्रेड-03 के पद पर 5, वन रक्षक के पद पर 2 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर 3 व्यक्ति सहित कुल 10 व्यक्ति और वन मुख्यालय रायपुर में सहायक ग्रेड-03 के पद पर 2 तथा चतुर्थ श्रेणी के पद पर एक व्यक्ति सहित कुल 3 लोगों को अनुकम्पा नियुक्ति प्रदान की गई है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button