छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

विधायक भुनेश्वर बघेल के आतिथ्य मे स्वच्छता ही सेवा अभियान का हुआ शुभारंभ !

खैरागढ़ ! DNnews- मुढ़ीपार में स्वच्छता ही सेवा अभियान 15 सितंबर 2021 से 2 अक्टूबर 2021 तक किया जा रहा है जिसका शुभारंभ के लिए विकासखंड स्तरीय आयोजन जनपद पंचायत खैरागढ़ के द्वारा ग्राम मुढ़ीपार में किया गया. आयोजन में मुख्य अतिथि विधायक व अनुसूचित जाति प्राधिकरण के अध्यक्ष भुनेश्वर बघेल रहे. कार्यक्रम के अध्यक्षता विप्लव साहू सभापति उद्योग एवं सहकारिता जिला पंचायत राजनांदगांव ने की. विशिष्ट अतिथि घम्मन साहू सभापति, श्री मुरली वर्मा उपाध्यक्ष जनपद पंचायत खैरागढ़, तोपसिंग स्थानीय जनपद सदस्य, लखन साहू, पारख दास कोसरे, अनुप वर्मा गौतम चंद जैन की उपस्थिति में प्रारंभ हुआ.

विधायक का स्वागत अलग परम्परा से हुआ. सबसे पहले द्वारा पर आरती कर फूलों की वर्षा किया फिर पारम्परिक सुआ नृत्य में गर्रापर के समूह के द्वारा किया गया. जिसके बाद स्थानीय भूमिपूजन किया व जनपद पंचायत द्वारा आयोजित स्वच्छता ही सेवा अभियान के कार्यक्रम को दीप प्रजलित कर शुभारंभ किया गया. विधायक का स्वगात सर्वप्रथम यादव समाज की पारम्परिक खुमरी पहनाकर सरपंच प्रतिनिधि घनश्याम सिन्हा व गौठान समिति के अध्यक्ष के द्वारा किया गया. क्रमवार स्वगात पश्चात कार्यक्रम के उद्देश्य बताया गया कि स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के अंतर्गत आजादी के 75 वी वर्षगांठ के उपलक्ष्य में आजादी का अमृत महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. जिसमे स्थावित एवं सुजलाभ अभियान के तहत 100 दिवस का आयोजन पूरे छत्तीसगढ़ में किया जा रहा जिसमे स्वच्छता भी सेवा के तहत स्वच्छता जागरूकता रथ आज इस ग्राम से शुभारंभ किया जा रहा है. जो अगले 4 दिन खैरागढ़ के विभिन्न ग्राम पंचायतों में जा कर स्वच्छता रथ जनजागरूकता करने का प्रयास करेगी.

जो स्वच्छ भारत मिशन में ओडीएफ प्लस ग्राम की भूमिका को हर ग्राम में पहुंचाने का प्रयास करेगी. इस 100 दिवस के अभियान में ग्राम के सभी बोरिंग के पास सोख्ता गढ्ढे का निर्माण किया जाना है. ठोस एवं तरल अपशिष्ट प्रबंधन , खुलें में शौच मुक्त अभियान के स्थायित्व पर कार्य किया जा रहा. जिससे 2025 तक ओडीएफ प्लस ग्राम बन सके.

इस आयोजन में पारख दास कोसरे ने सर्वप्रथम स्वच्छता के लिए पूर्व वित्तिय वर्ष की जानकारी दिया कि किस प्रकार खुले में शौच मुक्त ग्राम बनाया गया है.गौतम जैन ने मुढ़ीपार के विकास में स्वच्छता की भूमिका पर बात किया. धम्मन साहू ने बताया कि आज लोगो की सोच परिवर्तन हो रही है स्वच्छता को लेकर हम सबको एक साथ मिलकर कार्य करना होगा. इस अभियान में कार्यक्रम में उपस्थित मुरली वर्मा ने संदेश दिया कि समाज को आगे बढ़ाने में सभी की सहभागिता जरूरी है और अभिनय समाज को नई दिशा की ओर लेकर जाएगा. कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे विप्लव साहू ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन का यह संदेश घर-घर पहुंचना चाहिए तभी हम इस अभियान को सार्थक मान सकते है. क्योंकि स्वच्छता बहुत जरूरी है ।कार्यक्रम के मुख्य अतिथि विधायक ने अपनी बात में जोर दिया कि आज ओडीएफ प्लस निर्माण के लिए हर घर से नई सोच को आगे बढ़ाने के लिए जोर दिया जाए. आज हर वर्ग में नई सोच के साथ आगे बढ़ने की जरूरत है ओडीएफ प्लस के लिए हर मापदंड जरूरी है जो बात आज बताई गई.आजादी के इस अमृत महोत्सव की शुरुआत इस मुढ़ीपार से हो रही है. जहां पर ठोस कचरा एकत्रित करने का कार्य किया जा रहा है.यह खैरागढ़ का पहला ग्राम जहां से शुरुआत हुआ है. चर्चा को आगे बढ़ाते हुए उपस्थित महिला समूहों के लिए 10 लाख की भवन की घोषणा भी किया गया.साथ ही प्राधिकरण से इस क्षेत्र के महिला समूह को स्वरोजगार के सन्दर्भ में बात रखते हुए आगामी समय मे कार्य प्रारंभ करने की बात की. कार्यक्रम में स्वच्छता के क्षेत्रों में उल्लेखनीय कार्य के लिए सचिव ग्राम पंचायत सहसपुर सियाराम साहू, नवदुर्गा स्वयं सहायता समूह चिचका, श्री मा लक्ष्मी स्वयं सहायता समूह मुढ़ीपार व दुलेश्वर वर्मा स्वच्छता समन्वयक जिला प्रशासन द्वारा प्रमाण पत्र से सम्मानित किया.

ग्राम पंचायत मुढ़ीपार के स्वच्छता दूत को एवं मितानीन को नारियल व साड़ी से सम्मानित किया गया.जिसके बाद बिहान योजना द्वारा महिला समूह द्वारा लगाए गए स्टाल का निरीक्षण व गैस वितरण भी किया गया. साथ मे स्वच्छता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया. कार्यक्रम का आभार प्रदर्शन मुख्य कार्यपालन अधिकारी जनपद पंचायत खैरागढ़ द्वारा किया किया गया. इस आयोजन में जनपद पंचायत खैरागढ़ से सीडी दुबे , एडीईओ मिलन, उपअभियंता हेमेंद्र चंद्रा, तकनीक सहायक शिखा, बैधनाथ वर्मा, दुलेश्वर वर्मा , सरपंच ग्राम पंचायत मुढ़ीपार, सचिव भागवत साहू पीआरपी रेणुका बांधे के साथ मुढ़ीपार संकुल के ग्राम संगठन व महिला समूह के महिलाएं , ग्राम मुढ़ीपार के उपसरपंच,पंचगण ग्रामवासी उपस्थित रहे.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button