छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

विभाग के मिलीभगत से 266 की यूरिया 5 सौ रुपये में बिक रहा, क्षेत्र मे बिना लाईसेंस के भी बिक रहा खाद : चन्द्रभूषण यदु

Dileep shukla salhewara.

संबंधित विभाग के मिलीभगत से हो रहा है खेल

साल्हेवारा ! DNnews – केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार की लचर ब्यवस्था के चलते किसानों को लूट रहे है अवैध कृषि केंद्र एवं किराना के ब्यपारी 266 का यूरिया पांच सौ से अधिक दामों पर बेचा जा रहा है चन्द्रभूषण यदु ने किराना ब्यापारी से पांच सौ रुपये में युरिया खरीदना बताया है. सरकार खाद संकट से जुझने की बात केंद्र सरकार पर आरोप लगाती है लेकिन राज्य में इन अवैध कृषि केंद्र एवं किराना दुकानों पर कहा से उपलब्ध हो रही है जो जांच का विषय है. प्रशासन को ठेंगा दिखाते काला बाजारी का गोरख धंधा किसके इशारे पर फल फुल रही है .

किसानों को लूटने का यह फैक्टरी कब तक चलेगा वही किसान अवर्षा की शिकार हो रहे है गंभीर समस्या से जुझ रहे है जिनका ख्याल कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी द्वारा ये जानना प्रयास भी नहीं किया जाता कृषि विभाग के अधिकारी इस काला बाजारी का मुख्य सरगना है किसी प्रकार की कार्यवाही नही करना संदेहास्पद है ।किसानों के साथ अन्याय है धोखा है आज तक वनांचल क्षेत्र साल्हेवारा में अनेको किराना एवं अवैध कृषि केंद्र संचालित किया जा रहा है जहां जहर से लेकर नकली खाद की बिक्री कर लाखों की चपत कर किसानों को लुटा जा रहा है .

सोसायटियों में खाद की किल्लत से किसान परेशान है सरकार को ध्यान देना चाहिए की किसानों को खाद की संकट है और वही निजी व्यापारियों को किस कंपनी का खाद आसानी से मिल रहा है ।कभी कृषि विभाग उनके सेंपल लिये ना खाद भंडारण गोदाम का निरीक्षण करना भी मुनासिब नहीं समझा जिससे प्रतीत होता है ।अवैध कृषि केंन्द्रो से कृषि विभाग के अधिकारी कर्मचारी मोटी रकम लेकर सांठ गांठ कर आंख मुंदकर बैठा है.

क्षेत्रिय ग्राम सेवक जनपद स्तर पर मिंटिग के नाम पर अवैध वसुली को अंजाम दे रहे है ।वनांचल में कितने लाइसेंसी कृषि केंद्र है उनका नाम स्पष्ट करें।अवैध कृषि केंन्द्रो के ऊपर कार्यवाही करते हुये दुकान सील की जाये.

युरिया डी ए पी रासायनिक खाद पर अनाप शनाप लूट करने वाले दुकान दारों के ऊपर शीघ्र जांच कर संवैधानिक कार्रवाई कर घुसखोरी काला बजारी पर लगाम लगाई जाये ।
दोषियों को कड़ी से कड़ी दंडात्मक दंड के तहत अनुशासनात्मक सकारत्मक पहल करते हुये किसानों को लूटने वाले को सबक सिखाई जाये.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button