छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

वृक्षारोपण को बढ़ावा देने के लिए जिपं सभापति विप्लव साहू ने स्वीकृत किये 2 लाख रूपये !

DNnews ब्यूरो !

▶️ पर्यावरण संरक्षण का लिया संकल्प

राजनांदगांव ! DNnews-पर्यावरण के बेहतरी और जिले में वृक्षारोपण को बढ़ावा देते हुए मुढ़ीपार क्षेत्र क्रमांक 6 से जिला पंचायत सदस्य और सहकारिता उद्योग समिति के सभापति विप्लव साहू ने जिला पंचायत विकास निधि से 2 लाख रु की स्वीकृति दी है. खैरागढ़ विकासखंड अंतर्गत ग्राम पंचायत बलदेवपुर में 14 एकड़ सरकारी जमीन पर विभिन्न प्रकार के पौधे लगाये जायेंगे.

▶️अकाल का दंश झेलता क्षेत्र

अंचल में चुने-पत्थर के अधिक खदान होने से प्रदूषण का स्तर भी हमेशा बढ़ा हुआ रहता है. 2008-09 से यह क्षेत्र सूखे का सामना कर रहा है जलस्तर और भूमिगत जलस्तर में भी भारी गिरावट देखने को मिल रही है. जलवायु और पर्यावरण के अनुकूलता के लिए ऐसे कदमों की बेहद आवश्यकता है.

▶️जनप्रतिनिधियों ने दिखाई रुचि

स्थानीय सरपंच श्यामसुंदर साहू ने भी वृक्षारोपण और बागवानी के प्रति अभिरुचि दिखाते हुए बढ़ावा देने का अनुरोध किया था, जिसमे रुचि दिखाते हुए जिला पंचायत सभापति और उप-वनमंडलाधिकारी खैरागढ़ ने बलदेवपुर में वृक्षारोपण के योग्य क्षेत्र का दौरा किया था.

▶️सभी वेरायटी के लगेंगे पौधे

छायादार, फलदार, सौंदर्यपूर्ण तथा वातावरण को शुद्ध करने वाले सभी प्रकार के पौधे लगाए जाएंगे, शासन की यह योजना क्रमानुसार पौधों की संरक्षण और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए तीन वर्षों की यह योजना बनाई जाएगी. जिसकी कार्य एजेंसी ग्राम पंचायत होगी. तकनीकी मार्गदर्शन तथा मोनिटरिंग उद्यानिकी विभाग राजनांदगांव करेगी. और बाद में वनमण्डल खैरागढ़ भी सहयोग प्रदान करेगी.

▶️सहयोग से ही योजना सफल होगी

सहयोग के लिए विप्लव साहू ने जिला पंचायत सीईओ और सभी संबधित अधिकारियों का आभार व्यक्त किया है तथा योजना के सफल बनाने के लिए लगातार मॉनिटरिंग और मार्गदर्शन की अपील की है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button