छत्तीसगढ़टेक & ऑटो

हेल्थ व वेलनेस सेंटर साल्हेवारा व बकरकट्टा में किया गया मच्छरदानी वितरण !

▶️जिला पंचायत सदस्य श्रीमती ममता राजेश पाल ने किया मच्छरदानी वितरण

▶️वनांचल को मलेरिया मुक्त करने समय-समय वितरण की जाती है मच्छरदानी

साल्हेवारा ! DNnews- राजनांदगांव जिला पंचायत क्षेत्र क्रमांक 1 के जिला सदस्य श्रीमती ममता राजेश पाल द्वारा सेक्टर साल्हेवारा व सेक्टर बकरकट्टा में शासन द्वारा जनता को मलेरिया जैसी घातक बीमारी से बचाव हेतु दवा लेपित मच्छरदानी का वितरण किया गया।

▶️शासन की योजना पर डाला प्रकाश

जिला सदस्य ममता राजेश पाल ने छत्तीसगढ़ शासन द्वारा वार्षिक परजीवियो सूचकांक की श्रेणी में आने वाले समस्त क्षेत्रों में मलेरिया जैसी जानलेवा घातक बिमारियों से बचाव के लिए दवा लेपित मच्छरदानी का वितरण किया जाता है ताकि मलेरिया जैसी बीमारियों से जनता को सुरक्षित रखा जा सके। वितरण के साथ साथ हितग्राहियों को जागरूक करते हुए इसके उपयोग करने के तरीकों के साथ इसे सुरक्षित रख रखाव की बातो पर विशेष ध्यान देने की समझाइश दी जाती रही है।पूर्व समय मे इस वनांचल से प्रत्येक वर्ष मलेरिया से मौतें होती रही है व मलेरिया नामक बीमारी का इस क्षेत्र में बहुत ज्यादा आतंक था कर्मचारी इसी दहशत के चलते इस क्षेत्र में आना नही चाहते थे।स्वास्थ्य विभाग के लगातार क्षेत्ररक्षण व निगरानी के चलते अब मलेरिया इस क्षेत्र में लगभग नियंत्रण में है एक समय था कि इस नाम से जबरदस्त दहशत हुवा करती थी।

▶️बाल श्रम के विरोध में हितग्राहियों को दिलाई शपथ

दुनियाभर में हर साल 12 जून को विश्व बाल श्रम निषेध दिवस के रूप में मनाया जाता है. इसको मनाए जाने का उद्देश्य 14 वर्ष से कम उम्र के बच्चों से श्रम ना कराकर उन्हें शिक्षा दिलाने और आगे बढ़ने के लिए जागरूक करना है.
ममता राजेश पाल ने मच्छरदानी वितरण के बाद सभी हितग्राहियों से शपथ ग्रहण करवाया की बाल श्रम अपराध है और हम सभी इसका विरोध करते है ना हम कभी अपने आसपास किसी भी बालक बालिका को श्रम नही करने देंगे बल्कि शिक्षा उनका अधिकार हैं और हम सभी मिलकर उनको उनका हक दिलाएंगे व बाल श्रम अपराध के विषय मे प्रकाश डाला कि 14 वर्ष से कम उम्र के बालक व बालिका से काम करवाना कानूनन अपराध है व ऐसा पाए जाने पर अपराध भी पंजीबद्ध हो सकता है व सजा भी।। सभी ने शपथ लेकर इसका घोर विरोध किया।

▶️टीकाकारण को लेकर जनता को जागरूक किया व किसी प्रकार की भ्रांतियों में न आने की अपील

जिला पंचायत सदस्य ने सभी वनांचलवासियो से अपील की कि अधिक से अधिक संख्या में जाकर वेक्सिनेशन करवाये व स्वयं, परिवार व राष्ट्र को इस महामारी से सुरक्षित करे जिससे जीवनचर्या नियमित हो सके।

कोरोना वेक्सिनेशन को लेकर लोगो के मन में चल रही भ्रांति व अफवाह को दूर करने का प्रयास किया
राजनांदगांव जिला के सबसे बड़े क्षेत्र होने के बावजूद जिला सदस्य के द्वारा बार बार आकर समझाइश देने की कोशिश देख कर वहा के सभी हितग्राहि प्रभावित होकर अपने आस पास सभी जिन्होने वेक्सिनेशन नही किया है उन्हे समझाने का वादा किया वा जिला सदस्य के प्रयासों को सार्थक बनाने की बात कही।

शासन द्वारा प्रदत्त प्रत्येक सेक्टर के साथ साथ सभी गांव में बाटी जाने वाली दवा लेपित मच्छरदानियों का जायजा लिया साल्हेवारा सेक्टर के अंतर्गत कुल 5211 मच्छरदानियों जिन्हे 12 अलग अलग गांव में बाटी जानी है वैसे ही बकरकट्टा सेक्टर में 5293 बाटी जाने वाली सभी गांव की संख्या का जायजा लिया वा किसी भी प्रकार की कमी या समस्या होने पर तत्काल सूचित करने की बात रखी।

इस अवसर पर साल्हेवारा सेक्टर हेल्थ व वैलनेस सेंटर से डॉ जयकिशन महोबिया,,एरिया सुपरवाइजर श्रीमती राजेश्वरी शर्मा ग्राम पंचायत साल्हेवारा के सरपंच संतोष नामदेव व स्वास्थ्य केंद्र साल्हेवारा से गोस्वामी रायपुरिया, श्रीमती माहेश्वरी अचला व अन्य स्टाफ उपस्थित रहा।
बकरकट्टा हेल्थ व वेलनेस सेंटर में डॉ राजेश हिरवानी व अन्य कर्मचारी व क्षेत्र के जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button