कोरोनावायरसछत्तीसगढ़टेक & ऑटो

18 प्लस टीकाकरण: आज से फिर खुलेंगे बंद सेंटर, जानिए वैक्‍सीन के लिए रजिस्‍ट्रेशन कैसे कराएं !

DNnews ब्यूरो !

रायपुर ! DNnews- राज्य में 18 से 44 आयुवर्ग का टीकाकरण (COVID 19 Vaccination For 1 Plus) लगभग बंद है, क्योंकि वैक्सीन ही नहीं है। मगर, रविवार से दोबारा टीकाकरण शुरू होगा। केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ के पूर्व के ऑर्डर पर 18 प्लस के लिए 1.44 लाख कोविशील्ड के डोज की सप्लाई की है। इसके पहले 2.97 कोविशील्ड (Covishield) की आखिरी खेप 21 दिन पहले, 15 मई को आई थी। राज्य में 18 प्लस के लिए 1 मई को 1.50 लाख कोवैक्सीन (COVAXIN) के साथ टीकाकरण की शुरुआत हुई थी, मगर निर्माता कंपनी भारत बायोटेक ने इसके बाद वैक्सीन सप्लाई ही नहीं की।

राज्य टीकाकरण अधिकारी डॉ. अमर सिंह ठाकुर ने बताया कि कोवैक्सीन की सप्लाई कब होगी, यह पता नहीं है। उधर, लोग सेकंड डोज के लिए वैक्सीन के आने का इंतजार कर रहे हैं। बता दें कि भले ही राज्य सरकार ने सीधे सीरम इंस्टीट्यूट और भारत बायोटेक को वैक्सीन के ऑर्डर दिए हों, मगर सप्लाई केंद्र के निर्देश पर ही राज्यों को हो रही है। 45 प्लस के लिए राज्य के पास 15 लाख से अधिक टीके हैं, 7 जून और टीके की नई खेप आने का मेल आया था।

◆अब टीकाकरण के आंकड़ों में अंतर

वैक्सीन उन्हीं जिलों में लग रही है, जहां डोज बचे हैं या यूं कहें कि लोग नहीं पहुंचने के कारण स्टॉक है। राज्य स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक रायपुर में 3 जून को 420 डोज लगे, मगर जिला प्रशासन की रिपोर्ट के मुताबिक एक भी डोज नहीं लगे। मौत के आंकड़ों और संक्रमितों आंकड़ों की तरह ही अब टीकाकरण के आंकड़ों में भी फर्क आ रहा है।
यह भी पढ़ें: छत्तीसगढ़ में इन 3 किन कारणों से कोरोना वायरस हुआ था खतरनाक, इन पर कड़ाई से ही सुधरे हालात

▶️वैक्सीन के लिए ऐसे कराएं रजिस्ट्रेशन

18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के व्यक्ति टीकाकरण के लिए सीजी टीका पोर्टल (CG Teeka App) में अपना पंजीयन करा सकते हैं। इसके सर्वप्रथम सीजी टीका सर्च करके या फिर वेबसाइट लिंक (Www.Cgteeka.Cgstate.Gov.In) पर जाकर पंजीयन पर क्लिक करना होगा। इसके बाद जिला का चयन ग्रामीण-शहरी, नाम, Gender का चयन, जन्म तिथि, प्रथम डोज या द्वितीय डोज, मोबाइल नं., रजिस्ट्रेशन का प्रकार या श्रेणी जैसे अंत्योदय, बीपीएल, फ्रंटलाइन एवं APL का चयन करते हुए पंजीयन कर सकते है। जिले के चयन पश्चात ग्रामीण एवं शहरी क्षेत्र का चयन तथा वार्ड का चयन करना होगा। श्रेणी का प्रकार का चयन आवश्यक है। अंत्योदय और BPL कार्डधारी के लिए राशन कार्ड का क्रमांक, फ्रंटलाइन वर्कर के लिए अपनी जिम्मेदारी बतानी होगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Advertisement
Back to top button