विस्तृत जिला कार्यसमिति की बैठक : मोदी के 10 साल की उपलब्धि सहित विभिन्न योजनाओ का हुआ वाचन

लोगो के बिना मर्जी के सीमेंट फैक्ट्री खोलना न्यायसंगत नहीं - यशोदा वर्मा ,भाजपा सरकार में अधिकारी बेलगाम, भाजपाई का सुनते है अधिकारी - गुलशन

प्रदेश के सभी नगरीय निकायों में 27 जुलाई से 10 अगस्त तक जनसमस्या निवारण पखवाड़ा

छत्तीसगढ

प्रेस कांफ्रेस - विश्वविद्यालय के सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे - पद्मश्री डॉ. ममता चंद्राकर : रायपुर के "ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर" में मात्र 5 विषयों पर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलेगा

Dinesh Sahu

25-09-2023 06:36 PM
388

खैरागढ़ ! DNnews - इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है और इसके सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे। विश्वविद्यालय का ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर के राजधानी रायपुर में खुलने को लेकर स्थानीय लोगों के संशय के सम्बंध में कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर ने प्रेसवार्ता कर खैरागढ़ के लोगों से अपील की है कि दुष्प्रचार से बचें और किसी के बहकावें में न आये, विश्विद्यालय के सभी विभाग यथावत खैरागढ़ में ही रहेंगे। 


ADS

इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की कुलपति पद्मश्री डॉ. मोक्षदा (ममता) चंद्राकर ने जानकारी देते हुए बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की धरोहर है, मैं पुनः विश्वास दिलाती हूँ कि यह विश्विद्यालय एकमात्र खैरागढ़ की धरोहर है और पूरा विभाग यहीं संचालित होगा। 


ADS

 इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ की कुलपति डॉ. मोक्षदा चंद्राकर ने आगे जानकारी देते हुए बताया कि इंदिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ की देश भर में सम्बद्धता 13 कॉलेजों और मान्यता 52 संस्थानों को है। अकेले रायपुर में ही 3 संस्थानों को विश्वविद्यालय की मान्यता मिली हुई है। जो पहले से ही विभन्न पाठ्यक्रम जैसे डिग्री-डिप्लोमा आदि संचालित कर रहे हैं। रायपुर का "ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर" मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग,छत्तीसगढ़ रायपुर द्वारा 12 अगस्त 2014 को विश्विद्यालय के विस्तार के रूप में स्वीकृत हुआ था। रायपुर ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर में मात्र 5 विषयों पर डिप्लोमा पाठ्यक्रम चलेगा, जो 2014 से राज्य शासन द्वारा स्वीकृत है। अध्ययन सेंटर खुलने से खैरागढ़ विश्विद्यालय के नैक ग्रेडिंग में भी सुधार होगा। 


ADS

कुलपति ने जानकारी देते हुए बताया कि विश्विद्यालय के विस्तार हेतु रायपुर के "ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर" मंत्रालय उच्च शिक्षा विभाग, छत्तीसगढ़ रायपुर से 2014 में स्वीकृत हो चुका है। परन्तु बजट और पदस्थापना के अभाव में खुल नही पाया था। राज्य शासन द्वारा इस वर्ष जून 2023 में बजट और पदस्थापना की स्वीकृति होने के कारण शनिवार 23 सितंबर को रायपुर डीईओ ऑफिस के पास विधिवत विश्वविद्यालय का ऑफ कैम्पस स्टडी सेंटर खोला गया है। विश्वविद्यालय और स्टडी सेंटर के फण्ड और पद स्वीकृति अलग-अलग होगा।


ADS

कुलपति ने जानकारी देते हुए बताया कि इन्दिरा कला संगीत विश्विद्यालय खैरागढ़ के विस्तार हेतु रायपुर के "ऑफ कैंपस स्टडी सेंटर" में मात्र 5 विषयों के डिप्लोमा का पाठ्यक्रम संचालित होगा। एक वर्षीय डिप्लोमा में थियेटर, लोकसंगीत, फैशन डिजाईन, योग व दर्शन का एक वर्षीय डिप्लोमा/ चातुर्मासिक पाठ्यक्रम और दृश्य कला में द्विवर्षीय पेंटिंग का आर्ट एप्रिसिएशन कोर्स संचालित होगा। ये सभी पाठ्यक्रम खैरागढ़ विश्वविद्यालय में यथावत संचालित रहेंगे। इस प्रकार खैरागढ़ विश्विद्यालय से किसी भी प्रकार के कोई कोई फण्ड, स्टॉफ या अधिकारी-कर्मचारी को स्थानांतरित नही किया जाएगा। इस दौरान पत्रकार साथियों के द्वारा विषय पर पूछे गए प्रश्नों के सम्बन्ध में विस्तृत जानकारी दी गई। प्रेसवार्ता में कुलसचिव प्रो. डॉ. आई.डी. तिवारी, सहायक कुल सचिव राजेश गुप्ता, अधिष्ठाता कला संकाय डॉ. योगेन्द्र चौबे, प्रखर सिंह अन्य अधिकारी सहित मीडिया के सभी साथी उपस्थित हुए।


ADS

Important Update: Indira Kala Sangeet Vishwavidyalaya, a renowned cultural institution, will maintain its presence solely in Khairagarh, assuring locals. Additionally, an off-campus study center in Raipur will offer diploma courses in theater, folk music, fashion design, yoga, and visual arts, enhancing the university's outreach and academic offerings. This development comes after receiving budgetary approval and administrative support from the Chhattisgarh government, finally opening the off-campus center on September 23, 2023.


Dinesh Sahu

Comments (0)

Trending News

राजनीति

लोगो के बिना मर्जी के सीमेंट फैक्ट्री खोलना न्यायसंगत नहीं - यशोदा वर्मा ,भाजपा सरकार में अधिकारी बेलगाम, भाजपाई का सुनते है अधिकारी - गुलशन

BY Dinesh Sahu16-07-2024
फिर से पांव पासर रहा सट्टा का कारोबार, खैरागढ़ का सट्टा खाईवाल गिरफ्तार

अपराध

फिर से पांव पासर रहा सट्टा का कारोबार, खैरागढ़ का सट्टा खाईवाल गिरफ्तार

BY Dinesh Sahu12-07-2024
अब अटक-अटक कर नहीं, सांय-सांय जाएगी मितानिन बहनों के बैंक खाते में राशि : CM विष्णुदेव साय

छत्तीसगढ

अब अटक-अटक कर नहीं, सांय-सांय जाएगी मितानिन बहनों के बैंक खाते में राशि : CM विष्णुदेव साय

BY Dinesh Sahu12-07-2024
Latest News

Dinesh Sahu

© Copyright 2024, All Rights Reserved | ♥ By PICCOZONE