सिटी कोतवाली पुलिस ने अवैध शराब कोचिया को धर दबोचा

इस दिन से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में दिखेगा मानसून

छत्तीसगढ

बूंद बूंद पानी के लिए तरस रहा जिले का सबसे बड़ा गॉव बाजार अतरिया,जल जीवन मिशन का अतापता नहीं

Dinesh Sahu

11-06-2024 09:59 AM
287

दिनेश साहू खैरागढ़ 9098981250 खैरागढ़ ! DNnews-जल जीवन मिशन JAL JIVAN MISHAN की घोषणा प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने 15 अगस्त 2019 को की थी। यह मिशन भारत के सभी दूर-सुदूर गाँवों के हर घर तक शुद्ध पेयजल पहुँचाने का लक्ष्य 2024 तक पूरा होना है.लेकिन केसीजी जिले के सबसे बड़ा गॉव बाजार अतरिया में जल जीवन मिशन का अतापता नहीं है. घर-घर नल और घर-घर जल का नारा यहाँ दम तोड़ते दिखाई पड़ रहा है. 

ADS

लगभग पांच हजार की आबादी वाले गॉव बाजार अतरिया केसीजी जिले का सबसे बड़ा गॉव है. जहा के रहवासियों को लम्बे समय से पानी के लिए तरसना पड़ रहा है.जिले के लगभग हर गॉव मेजल जीवन मिशन के तहत पानी टंकी का निर्माण पूरा होने वाला है,लेकिन बाजार अतरिया में न तो अब तक पानी टंकी की नीव रखी गई है और ना ही इस विषय पर प्रशासन गंभीर है.

ADS

बाजार अतरिया के आधे से ज्यादा मोहल्लेवासियों को पानी ही नसीब नहीं होता.बीस साल पहले बने जर्जर पानी टंकी और क्षतिग्रस्त पाइपलाइन से कुछ ही लोगो के घर तक पानी पहुंच रही है, ये पानी ऐसा पानी है जो पिने के लायक भी नहीं है. पुराने पाइपलाइन के वजह से जगह-जगह क्षतिग्रस्त हो गया है. इसलिए गन्दा पानी पाइप में चला जाता है. और वही पानी बाद में घरो में सप्लाई होता है छत्तीसगढ़ के तत्कालीन मुख्यमंत्री स्व अजित जोगी के ज़माने में यहाँ पानी टंकी का निर्माण हुआ था.जो जीर्ण शीर्ण अवस्था में हैं. 

ADS

बहरहाल केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना जल जीवन मिशन घर-घर नल घर-घर जल का नारा यहाँ के रहवासियों के लिए केवल सपना ही रह गया है. बाजार अतरिया क्षेत्र में एक बड़ा जंक्शन के रूप में जाना जाता है. यहाँ रोजाना लोगो का आना जाना लगा रहता है. हर जरुरत का सामान आसपास के लोग यही से खरीदते है. इस लिहाज से यहाँ पानी टंकी का निर्माण होना बहुत ही जरुरी है. वैसे यहाँ की आबादी एक नगर पंचायत बनाने के लायक है. जिस पर विचार करना आवश्यक है. 

ADS

दिलचस्प बात यह है कि शासन प्रशासन विकास की नाम पर ढिंढोरा पीटकर जरूर जाते है, लेकिन असल मुलभुत समस्या से यहाँ के रहवासियों को भारी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है.ग्रामीणों के द्वारा नेता सहित प्रशासनिक अधिकारियो को कई बार पानी टंकी निर्माण के लिए गुहार लगाई जा चुकी है लेकिन अभी तक कान में जूं तक नहीं रेंगा.मंचो में बड़ी बड़ी भाषण देने वाले नेता व जनप्रतिनिधि केवल अपनी रोटी सेकने के लिए जनता को लोक लुभावन वायदे करते है. लेकिन असल समस्या को परदे के पीछे रखकर चर्चाये होती है.

ADS

पंचायत के द्वारा कुछ जगहों के बोरिंग में पम्प लगाकर काम चलाया जा रहा है. जहा पुरे मोहल्ले के लोग पानी भरने आते है. बाजार अतरिया में मध्यम व बड़े घरो में निजी बोर है जिससे पानी तो भर लेते है लेकिन अधिकांश परिवार सरकारी बोर के भरोसे है,जिसको पानी के लिए तरसना पड़ रहा है. इस सम्भन्ध में हमेशा की तरह लोक स्वास्थ्य यांत्रिकीय विभाग के एसडीओ को फोन लगाया तो उन्होंने रिसीव नहीं किया।

पानी की समस्या को लेकर हमने कई बार विभाग को आवेदन दे चुके है, वही जनप्रतिनिधियो को खबर भी कर चुके है लेकिन अभी तक कोई पहल नहीं किया गया,यहाँ पेयजल की भरी समस्या है,पानी टंकी का निर्माण करना अति आवश्यक है. 

सुमित्रा पाल सरपंच ग्राम पंचायत बाजार अतरिया 


पहले स्टीमेट बन चूका था, लेकिन पुराने बोर में पानी कम होने के वजह स्टीमेट निरस्त कर दिया गया है. बहरहाल पानी का नया सोर्स ढूंढकर नया स्टीमेट बनाकर टेंडर लगा दिया गया है, अचार संहिता के वजह से टेंडर रुका हुआ था. जल्द ही टेंडर प्रकिया पूर्ण कर कार्य प्रारम्भ किया जायेगा। 

एसपी सोनवाने कार्यपालन अभियंता केसीजी 

ADS 

नोट _ DNnews के खबर को कॉपी कर सकते है लेकिन इसके लिए हमें क्रेडिट देना होगा - धन्यवाद 

Dinesh Sahu

Comments (0)

Trending News

छत्तीसगढ

गंडई में 18 जून से होने वाले शिवमहापुराण के लिए यातायात विभाग ने की ट्रैफिक एडवाइजरी

BY Dinesh Sahu13-06-2024
बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

छत्तीसगढ

बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

BY Dinesh Sahu08-06-2024
  थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

अपराध

थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

BY Dinesh Sahu11-06-2024
Latest News

Dinesh Sahu

© Copyright 2024, All Rights Reserved | ♥ By PICCOZONE