Recent News
सड़क हादसे में मृत एलबी व्याख्याता के परिजन को मिलेगी 15 लाख की आर्थिक सहायता राशि : चुनाव प्रशिक्षण से घर लौटने के दौरान हुए थे हादसे का शिकार
होम वोटिंग के लिए 9 मतदान दल हुए रवाना, कलेक्टर ने दिखायी हरि झंडी : वरिष्ठ नागरिक व दिव्यांगजनों को मिल रही सुविधा
दिव्यांगता भी नहीं डिगा सका इरादा, पति-पत्नि ने बैलेट पेपर से किया वोट : दिव्यांग मतदाता संतोषी,मिलाप बोले-लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होकर गर्व की अनुभूति हुई
समोसे को लेकर दो नाबालिग बालको में जमकर विवाद : एक ने दूसरे को ट्रेन धकेल दिया, मौत , आरोपी गिरफ्तार
रामनवमी के अवसर पर : खैरागढ़ वार्या सिटी में विराजे प्रभु श्री राम
नेता जब इतना ही ईमानदार है तो चुनाव में शराब और रूपये बाँटने की क्या जरुरत ? : राजनितिक पार्टिया असल मुद्दे छोड़ पार्टी मजबूती पर ज्यादा ध्यान देते है.
भारत के 22 पूंजीपतियों के पास समान धन : दस साल के मोदीराज में असमानता ने अंग्रेजों का रिकार्ड तोड़ा- विप्लव साहू
शुभारम्भ : विधायक यशोदा नीलांबर वर्मा के उपस्थिति में लोकसभा चुनाव कार्यालय का शुभारंभ
खैरागढ़ में चुनावी जोश : शैडो विधायक विक्रांत सिंह हॉट बाजार पहुंचकर भाजपा के लिए मांगा समर्थन
Nthela mahotsav : शंकर भोला भंडारी मास्टर सुनील के गीत पर जमकर झूमे दर्शक : इन्द्राणी व सुमन के फैन बने दर्शक



Hindi / दैनिक न्यूज / विधायक छन्‍नी साहू ने विधानसभा में उठाया एनएमएमएस एप्‍प का मामला : कहा केंद्र के फैसले से ग्रामीणों से रोजगार छीन रहे मांग : मनरेगा में एनएमएमएस एप्‍प की अनिवार्यता खत्‍म हो, कहा - मोदी सरकार मनरेगा श्रमिको से कर रहे है खिलवाड़, कार्यस्थल से बैरंग लौटना पड़ रहा

विधायक छन्‍नी साहू ने विधानसभा में उठाया एनएमएमएस एप्‍प का मामला : कहा केंद्र के फैसले से ग्रामीणों से रोजगार छीन रहे : मांग : मनरेगा में एनएमएमएस एप्‍प की अनिवार्यता खत्‍म हो, कहा - मोदी सरकार मनरेगा श्रमिको से कर रहे है खिलवाड़, कार्यस्थल से बैरंग लौटना पड़ रहा

Views • 181 / 166

Akil meman chhuriya.
छुरिया! DNnews-खुज्‍जी विधायक छन्‍नी चंदू साहू ने विधानसभा में 14 मार्च को शून्‍यकाल में मनरेगा और ग्रामीण मजदूरों से जुड़ा गंभीर विषय सदन में रखा। उन्‍होंने सदन में बताया कि मनरेगा कार्य में संलग्‍न मजदूरों के लिए अनिवार्य नेशनल मोबाइल मॉनीटिरिंग सिस्टम (एनएमएमएस) के मोबाईल एप्‍प में आ रही तकनीकी दिक्‍कतों से मजदूरी कार्य प्रभावित हो रहे हैं। ऐसे में इस मोबाईल एप्‍प की अनिवार्यता तत्‍काल समाप्‍त कर ग्रामीणों को राहत दी जाए ताकि उन्‍हें समय पर रोजगार और भुगतान प्राप्‍त हो।

ग्रामीणों से मिल रही शिकायतों पर विधायक छन्‍नी साहू ने संज्ञान लिया है। उन्‍होंने सदन में कहा कि जानकारी मिल रही है कि मनरेगा के मजदूरों के लिए अनिवार्य एनएमएमएस का एप्‍प काम ही नहीं कर रहा है। ऐसे में मजदूरों को रोजगार भी नहीं मिल रहा है। इस समस्‍या का समाधान बेहद जरुरी है। एप्‍प में लगातार आ रही दिक्‍कतों का यही निराकरण है कि इसकी अनिवार्यता समाप्‍त की जाए।

गौरतलब है कि देशभर में छत्तीसगढ़ राज्य मनरेगा मजदूरों को कार्य देने में प्रथम स्थान पर है किंतु मनरेगा मजदूरों को अब मोदी सरकार के गलत नीतियों व निर्णयों का परिणाम भोगना पड़ रहा है। मनरेगा को मोदी सरकार ने नेशनल मोबाइल मॉनीटिरिंग सिस्टम से जोड़ दिया है। जिसमे मजदूरों को कार्यस्थल पर मोबाइल एप्प के माध्यम से फ़ोटो अपलोड करना पड़ता है। किंतु कई दिनों से इस एप्प का सिस्टम ध्वस्त हो गया है। पिछले कुछ दिनों से इस एप्प में फ़ोटो अपलोड होना तो दूर यह एप्प ही खुलना बन्द हो गया है। जिससे छत्तीसगढ़ राज्य के हजारों मजदूरों को कार्य से वंचित व मायूस होकर घर वापस लौटना पड़ा रहा है। इसी एप्प के कारण पिछले 5 सप्ताह का मजदूरी भुगतान भी अटका पड़ा है। 
विधानसभा में श्रीमती छन्‍नी चंदू साहू ने बताया कि – लगातार क्षेत्र के लोग इससे संबंधित शिकायतें लेकर आ रहे हैं। हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा में ढाई सौ से अधिक गांवों की यात्रा के दौरान भी मजदूर वर्ग ने अपनी परेशानी सामने रखी है। जिसपर मजदूरों के हित में विधानसभा में ध्यानाकर्षण के माध्यम से आवाज उठाने का भरोसा उन्‍हें दिलाया है ताकि सभी मजदूरों के साथ न्याय हो सके व एनएमएमएस सिस्टम से मजदूरों को छुटकारा दिलाकर रोज उन्हें रोजगार प्राप्त हो सके।

विधायक छन्नी साहू के सामने मजदूरों ने रखी थी समस्याएं
मजदूर अपनी रोजी रोटी की तलाश में घर के सभी कार्य को छोड़कर सुबह सुबह मनरेगा कार्य में जाते है किन्तु एनएमएमएस सिस्टम नहीं खुल पाने के कारण कार्यस्थल से बिना कार्य किये ही वापस उन्‍हें घर लौटना पड़ता है। इससे मजदूरों को दोहरी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। एक तो घर का कार्य पूर्ण नहीं हो पाता और दूसरी ओर मनरेगा कार्य से भी वंचित होना पड़ता है। इस समस्या को खुज्जी क्षेत्र के मजदूरों ने हाथ से हाथ जोड़ो यात्रा के दौरान अपने क्षेत्र के विधायक श्रीमती छन्नी चंदू साहू के समक्ष रखा था।

 विधायक ने समस्या के निराकरण का दिया था आश्वासन
क्षेत्र के विभिन्न गांव के मजदूरों ने विधायक छन्नी साहू के समक्ष अपनी समस्या को अवगत कराया तो विधायक ने उन्हें जल्द समस्या के समाधान की बात कही थी। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार नहीं चाहती कि देश के मजदूरों को रोजगार मिल सके। इसी उद्देश्य से केंद्र की मोदी सरकार ने मनरेगा के बजट में कटौती की है। साथ ही उनको परेशान करने व कम रोजगार देने की कूटनीति के तहत एनएमएमएस को लागू किया है जिससे मजदूर वर्ग बहुत परेशान हो गया है। पूर्व में ऑफलाइन सिस्टम से मस्टररोल के माध्यम एंट्री करके मनरेगा का कार्य व भुगतान होता था किंतु विभिन्न एप्प का उपयोग कर मनरेगा कार्य को अति जटिल बना दिया है।


Dinesh Sahu

Cheif-In-Editor

खबरें और भी हैं...

Copyright © 2022-23 DNNEWS Corp ltd., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.