Home / Uncategorized / दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों के ग्रामों को प्राथमिकता से मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराएं-कलेक्टर

दूरस्थ और वनांचल क्षेत्रों के ग्रामों को प्राथमिकता से मूलभूत सुविधा उपलब्ध कराएं-कलेक्टर : धान खरीदी केन्द्रों से उठाव और टोकन व्यवस्था की जानकारी लेकर मार्क फेड के मिलरों से शीघ्र धान का उठाव करने दिए निर्देश

Wait

डॉ. जगदीश सोनकर ने केसीजी में विकास कार्यों की समय-सीमा के बैठक में की समीक्षा

शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत सहित बुनियादी सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने अधिकारियों को दिए निर्देश

आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्म भोजन, मेडिकल कीट उपलब्धता, कोविड टीकाकरण पर चर्चा पर दिया जोर


हैंडलूम बुनकरों हेतु फेब इंडिया, फैब्रिक गवर्मेंट सेटअप, यंग मिलर्स, टेलर्स का शीघ्र प्रशिक्षण आयोजित करने दिए निर्देश

कलेक्टर ने प्रधानमंत्री आवास, राहत राशि, अनुकंपा नियुक्ति, राशन कार्ड निर्माण, मनरेगा में जाब कार्ड के माध्यम से रोजगार आदि विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभ देने कहा

खैरागढ़ ! DNnews- कलेक्टर डॉ. जगदीश सोनकर ने दूरस्थ क्षेत्रों के अतिसंवेदनशील ग्रामों में मूलभूत सुविधाएं बढ़ाए जाने पर जोर दिया। बुधवार 18 जनवरी 3023 को जिला कार्यालय के सभाकक्ष में आयोजित समय-सीमा की बैठक में कलेक्टर ने विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए वनांचलों में शिक्षा, स्वास्थ्य, विद्युत सहित बुनियादी सुविधाएं बेहतर ढंग से उपलब्ध कराने के निर्देश अधिकारियों को दिए।

इस दौरान विभागीय अधिकारियो को लंबित कार्यों को समय-सीमा में निराकरण करने के निर्देश दिए गये. बैठक में संयुक्त कलेक्टर प्रकाश राजपूत, सुनील कुमार शर्मा, डिप्टी कलेक्टर आभा तिवारी, टन्केश्वर साहू अनुविभागीय अधिकारी राजस्व गंडई-छुईखदान रेणुका रात्रे, जनसम्पर्क से डॉ. मक़सूद सहित नगरीय निकायों के सीएमओ एवं जनपद पंचायत के सीईओ और विभिन्न विभागों के जिला स्तर के अधिकारी उपस्थित थे.

कलेक्टर ने पोषण ट्रेकर एप में अद्यतन की जानकारी प्रति सप्ताह प्रदान करने के निर्देश दिए। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी को आर्थोपेडिक्स टीम गठन करके शिविर लगाने को कहा। आंगनबाड़ी केन्द्रों में गर्म भोजन, मेडिकल कीट उपलब्धता, कोविड टीकाकरण जाँच पर चर्चा की गयी।
हैंडलूम प्रशिक्षण बुनकरों हेतु फाईब इंडिया फैब्रिक गवर्मेंट सेटअप यंग मिलर्स टेलर्स का प्रशिक्षण आयोजित किया जाना है.

डॉ. सोनकर ने बैठक में जलजीवन मिशन योजना अंतर्गत पेयजल की व्यवस्था पर चर्चा कर लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी को अतिरिक्त बोर खनन करवाने के निर्देश दिए। लोक निर्माण विभाग से जिले में जर्जर सड़कों की मरम्मत मुख्यमंत्री ग्राम सड़क योजना, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना की समीक्षा की गयी। खनिज विपणन वर्ष 2022-23 में धान उपार्जन, धान खरीदी केन्द्रों में जाम की स्थिति, धान उठाव, टोकन व्यवस्था की जानकारी ली गयी. मार्क फेड के मिलरों से धान का उठाव करने निर्देश दिए गये।

कलेक्टर ने पशुधन विकास के टीकाकरण कार्य को सतत् जारी रखने के निर्देश दिए। कृषकों का केसीसी के कार्य में प्रगति लाने के निर्देश दिए। श्रम विभाग के हितग्राही को मृत्यु होने पर हितग्राही के नामिनी को मुआवजा राशि का लाभ देने के निर्देश दिए। जल जीवन मिशन के लिए विद्युत व्यवस्था पर चर्चा कर व्यवस्था सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। तहसीलवार जाति प्रमाण पत्र की प्रगति की समीक्षा कर डाटा की आनलाईन एंट्री करवाने पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि आगामी दिनों में आयोजित होने वाले ग्रामसभा में जाति प्रमाण पत्र हेतु आवश्यक दस्तावेजों अनुमोदन करवा लिया जाए।

बैठक में प्रधानमंत्री आवास, राहत राशि, अनुकंपा नियुक्ति, राशन कार्ड निर्माण, मनरेगा में जाब कार्ड के माध्यम से रोजगार, विभिन्न शासकीय योजनाओं से लाभ देने के संबंध में चर्चा किए गए। साथ ही गोधन न्याय योजना की प्रगति की समीक्षा की। बैठक में वन अधिकार मान्यता प्राप्त ग्रामों में आदर्श ग्राम विकसित करने के संबंध में चर्चा किया।

खबरें और भी हैं...
Recent News
Advertise with usContact UsPrivacy PolicyCookie PolicySite MapTerms & Conditions and Grievance Redressal Policy

Copyright © 2022-23 DNnews., All Rights Reserved

This website follows the DNPA Code of Ethics.