सिटी कोतवाली पुलिस ने अवैध शराब कोचिया को धर दबोचा

इस दिन से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में दिखेगा मानसून

ओपिनियन

Politics Analysis : भारत के राजनीति मे छत्तीसगढ़ के भुपेश बघेल का चेहरा चमकते हुए, भुपेश खुद चाणक्य या कोई और..... : हर जगह अपनी भाषणो से जनता का मन मोह लेते है बघेल..

Dinesh Sahu

08-12-2022 04:24 PM
276


ये बात सच है कि भारत के राजनीतिक मानस पटल मे चाणक्य के रूप मे भुपेश बघेल उभरते हुए चेहरे के रूप मे देखा जा रहा है. यह बात अभी समझ पाना मुमकिन नही है कि असल मे चाणक्य भुपेश बघेल ही है या कोई और ? 

छत्तीसगढ़ मे भारी बहुमत व रिकॉर्ड पूर्ण बहुमत से सरकार बनाने वाले कांग्रेस की भुपेश बघेल  छत्तीसगढ़ मे सरकार बनाने के बाद भी विधानसभा उप चुनावों मे लगातार जीत दर्ज कर रहे है. इनके रणनीति के आगे विपक्षी पार्टी चारो खाने चित्त नजर आ रहे है.

ये बात अलग है कि सत्ता सरकार उपचुनाव मे फतह हासिल करती है. ऐसा कहना गलत भी हो सकता है. लेकिन ज्यादातर उपचुनाव मे सत्ता सरकार की ही जीत हुई है. चाहे छत्तीसगढ़ हो या अन्य राज्य. बहरहाल छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भुपेश बघेल अपने आप मे ही नही बल्कि पूरा छत्तीसगढ़ के लोगों का दिल जीत लिया है. तभी तो लोग भुपेश बघेल का फैंन बनते जा रहे है.

कका ज्यादा दाऊ कम
वैसे तो भुपेश बघेल को छतीसगढिया मुख्यमंत्री के नाम से भी जाने जाते है. इसके अलावा कका जिंदा है के स्लोगन वर्तमान में खूब चल रहा है. गांव मे दाऊ जी के नाम से जाने जाते है. लेकिन हर मंचीय कार्यक्रम मे कका जींदा है का स्लोगन सुनने को मिलता है.

लगातार चुनाव जीतना कांग्रेस के लिए बड़ी उपलब्धि
छत्तीसगढ़ के 90 विधानसभा सीट मे 79 सीट कांग्रेस के खाते मे आना अपने आप मे एक बहुत बड़ी उपलब्धि है. बावजूद 4 विधानसभा उपचुनाव भी जीतकर आ गए. स्थिति यही रहा तो आने वाले विधानसभा चुनाव कांग्रेस के लिए आसान हो सकता है. खैर .. राजनीति मे आकलन के आधार पर चुनाव लड़ा जाता है.

15 साल के अज्ञातवास के बाद कांग्रेस को मिला मौका

बता दें कि छत्तीसगढ़ स्थापना के बाद जोगी जी के कार्यकाल मे कांग्रेस का ही शासन चला है. उसके बाद पंद्रह साल तक भाजपा ने अपना शासन चलाया. बहरहाल मौका कांग्रेस को मिला है और कांग्रेस दोबारा फिर से सत्ता मे आना चाहती है और किसी भी सुरत मे सत्ता गंवाना नही चाहती। इधर भाजपा भी सत्ता मे वापसी के लिए एड़ी चोटी की जोर लगाएगी।

ग्रामीण खेलो व तीज त्योहारों को महत्व

कुछ समय ऐसा लग रहा था कि मानो छत्तीसगढ़ मे छतीसगढिया खेल थम सा गया है. लेकिन मुख्यमंत्री भुपेश बघेल ने ग्रामीण क्षेत्रो मे राजीव युवा मितान का गठन कर व ग्रामीण खेलो को फिर से चलन लाना मुख्यमंत्री भुपेश बघेल को खूब भाता है. गिल्ली डंडा, भंवरा, पिट्ठूल, बांटी (कंचा) रस्सी खींच आदि खेल आज देखने को मिल रहा है. इसके अलावा तीजा पोला जैसे त्योहार भी धुमधाम से मना रहे है.

चुनाव मे घोषणा पत्र ने किश्मत चमकाया
2018 के विधानसभा चुनाव मे कांग्रेस ने जो घोषणा पत्र जारी किया था वह कांग्रेस पार्टी के लिए वरदान साबित हुआ. जिसमे बिजली बिल हाफ ,कर्जा माफ का घोषणा लोगो को खूब भाया और यही कारण है कि जनता ने कांग्रेस को वोट किया. इस बीच कांग्रेस पार्टी को खुद विश्वास नही था कि चुनाव मे इतने बहुमत से जीत दर्ज होगी. फिर क्या कांग्रेस की सरकार बनी और ..

नरवा गरवा घुरवा बारी पर जोर
छत्तीसगढ़ शासन की महत्वाकांक्षी योजना नरवा गरवा घुरवा बारी छत्तीसगढ़ के चार चिन्हारी पर ज्यादा फोकस दे रहे है. जहांं गांवो मे गौठान का निर्माण, बाड़ी मे सब्जियों की खेती, मवेशियों को गौठान मे रखना, नाले की जीर्णोद्धार जैसे काम तेजी से चलना शुरू हो गया. भारत मे छत्तीसगढ़ एकमात्र ऐसा सरकार है जो 2 रूपये किलो मे गोबर खरीद रही है. वही हाल ही मे गौमूत्र खरीदने का काम भी शुरू हो गया है.

Dinesh Sahu

Comments (0)

Trending News

छत्तीसगढ

गंडई में 18 जून से होने वाले शिवमहापुराण के लिए यातायात विभाग ने की ट्रैफिक एडवाइजरी

BY Dinesh Sahu13-06-2024
बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

छत्तीसगढ

बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

BY Dinesh Sahu08-06-2024
  थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

अपराध

थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

BY Dinesh Sahu11-06-2024
Latest News

Dinesh Sahu

© Copyright 2024, All Rights Reserved | ♥ By PICCOZONE