सिटी कोतवाली पुलिस ने अवैध शराब कोचिया को धर दबोचा

इस दिन से छत्तीसगढ़ के सभी जिलों में दिखेगा मानसून

देश

Youth Festival : खैरागढ विश्वविद्यालय ने रचा इतिहास, साउथ ईस्ट जोन के ओवरऑल चैंपियनशिप पर शानदार कब्जा :

Dinesh Sahu

10-02-2023 10:07 AM
96
खैरागढ़। DNnews-इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ ने एक बार फिर इतिहास रच दिया है। कर्नाटक के कलबुर्गी में आयोजित 36वीं इंटरयूनिवर्सिटी साउथ-ईस्ट जोन यूथ फेस्टिवल “गुलफेस्ट-2022-23” में इस विश्वविद्यालय ने ओवर ऑल चैम्पियनशिप अपने नाम कर लिया है। विश्वविद्यालय के साथ-साथ यह समूचे छत्तीसगढ़ के लिए भी गौरवान्वित करने वाला कीर्तिमान इसलिए है, क्योंकि यहाँ के छात्र-छात्राओं ने गुलफेस्ट-2022-23 में शानदार प्रदर्शन करते हुए देश के 2 दर्जन से ज्यादा प्रतिस्पर्धी संस्थानों को पीछे छोड़ दिया है और अनेक श्रेणियों में सफलता का परचम लहराया है। इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय न केवल छत्तीसगढ़ का, बल्कि पूरे हिन्दूस्तान का संभवतः एकमात्र शैक्षणिक संस्थान होगा, जहाँ के विद्यार्थी एक साथ इतनी उल्लेखनीय संख्या में अंतिम मुकाबले के प्रतिभागी बनेंगे।

ज्ञात हो कि, वैसे तो इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय खैरागढ़ के सभी प्रतिभागियों ने गुलफेस्ट-2022-23 में सशक्त प्रदर्शन किया है, लेकिन संगीत संकाय के विद्यार्थियों ने चार विधाओं में प्रथम स्थान, एक विधा में द्वितीय स्थान और दो विधाओं में तृतीय स्थान प्राप्त करते हुए चैंपियनशिप पर कब्जा जमाया। आपको बता दें कि विश्वविद्यालय के संगीत, दृश्यकला और नृत्यकला में कुल 3 चैम्पियनशिप मिलने के कारण गुलफेस्ट-2022-23 के ओवर ऑल चैम्पियन का खिताब मिला। इसके अलावा थिएटर, लोक संगीत, नृत्य, पेंटिंग, मूर्तिकला, रंगोली, वादन, मिमिक्री, पोस्टर, काॅर्टूनिंग, क्ले माॅडलिंग, इंस्टालेशन, लोकनृत्य, फोक ऑर्केस्ट्रा, सरोद वादन , तबला, स्केट , वन-एक्ट प्ले, कलचरल प्रोसेशन आदि में बखूबी प्रदर्शन किया।

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय के संगीत संकाय के एक विद्यार्थी ने चामात्कारिक सफलता अर्जित की है। यहाँ के एक विद्यार्थी ने वेस्टर्न-म्यूजिक का सिलेबस पढ़े बिना इस विधा के नेशनल काॅम्पीटिशन में अपनी जगह बना ली है।

इंदिरा कला संगीत विश्वविद्यालय की कुलपति पद्मश्री डाॅ. ममता (मोक्षदा) चंद्राकर ने इस शानदार सफलता के लिए विद्यार्थियों को बधाई दी है। उन्होंने फाईनल काॅम्पीटिशन में बेहतर प्रदर्शन के लिए विद्यार्थियों को शुभकामनाएं दी हैं। ज्ञात हो कि 14 फरवरी 2023 गुलफेस्ट-2023 के प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्थान प्राप्त विजेताओं की कुलपति डाॅ.चंद्राकर के समक्ष प्रस्तुति होनी है।


कुलसचिव प्रो. डाॅ. आईडी तिवारी ने सभी विजेता विद्यार्थियों के साथ-साथ संबंधित डीन, शिक्षक , संगतकारों और दल प्रभारियों को बधाई और शुभकामनाएं दी है। उल्लेखनीय है कि विश्वविद्यालय के अधिष्ठाता (छात्र कल्याण) प्रो. राजन यादव के संयोजन में डाॅ. मेदिनी होम्बल और कपिल वर्मा ने बतौर टीम मैनेजर इस फेस्टिवल में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इस अवसर पर टीम मैनेजर श्री वर्मा ने बताया कि पूरे युवा उत्सव के दौरान विद्यार्थियों का देखते बन रहा था। वापसी तक ऊर्जा बनी रही। गुरूजन और मेंटर विद्यार्थियों का हौसला लगातार बढ़ाते रहे, जिसके फलस्वरूप यह परिणाम प्राप्त हुआ। टीम मैनेजर डाॅ. मेदिनी होम्बल ने कहा कि नई जगह, नई परिस्थितियों में भी विद्यार्थियों ने हौसला बनाए रखा। मंच और मंच के परे, सभी जगह विद्यार्थियों ने अपना शत-प्रतिशत लगाया, जिसका नतीजा यह हुआ कि विद्यार्थियों ने इतिहास रच दिया। समस्त डीन, प्राध्यापक, शिक्षक, संगतकार, शोधार्थी, विद्यार्थी समेत पूरे विश्वविद्यालय परिवार ने अपनी शुभकामनाएं व्यक्त की हैं।

Dinesh Sahu

Comments (0)

Trending News

छत्तीसगढ

गंडई में 18 जून से होने वाले शिवमहापुराण के लिए यातायात विभाग ने की ट्रैफिक एडवाइजरी

BY Dinesh Sahu13-06-2024
बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

छत्तीसगढ

बड़ी खबर : राजनांदगांव के बमलेश्वरी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष के यहां ED का छापा

BY Dinesh Sahu08-06-2024
  थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

अपराध

थाना बोरतलाव क्षेत्र में वर्दी पहनकर अवैध वसुली करने वाला नकली पुलिस गिरफ्तार

BY Dinesh Sahu11-06-2024
Latest News

Dinesh Sahu

© Copyright 2024, All Rights Reserved | ♥ By PICCOZONE